दिल्ली

delhi

राष्ट्रपति, पीएम माेदी काे भागलपुर से भेजे गए जर्दालु आम

By

Published : Jun 6, 2021, 4:33 PM IST

वर्षों से चली आ रही परंपरा को कायम रखते हुए भागलपुर के मशहूर जर्दालु आम (jardalu mango) को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और विशिष्ट अतिथियों को भेजा गया है. आम के दो हजार पैकेट विक्रमशिला एक्सप्रेस से दिल्ली भेजा गया है.

विक्रमशिला एक्सप्रेस
विक्रमशिला एक्सप्रेस

भागलपुर : देशभर में मशहूर भागलपुर के जर्दालु आमकी सौगात को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और अन्य विशिष्ट अतिथियों को भेजने की परंपरा रही है. लिहाजा इस साल भी महेशी तिलकपुर से जर्दालु आम भेजा जा रहा है. मैंगो मैन, कृषि और उद्यान पदाधिकारी की निगरानी में आम की पैकिंग कर इसे विक्रमशिला एक्सप्रेस से दिल्ली भेज दिया गया है.

अशोक चौधरी, मैंगोमैन ने कहा कि कोविड के प्रभाव को देखते हुए इस बार सौगात भेजने को लेकर संशय था, लेकिन संक्रमण की गति में कमी आने के बाद अंतिम समय में बिहार सरकार की चिट्ठी आई. इसके तुरंत बाद हमलोग तैयारी में जुट गए. पैकिंग के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल (corona protocol) का ख्याल रखा जा रहा है. जिलाधिकारी के आदेश के अनुसार, सौगात भेजनी की तैयारी कर ली गई है. आज विक्रमशिला एक्सप्रेस से आम को दिल्ली भेजा गया जो कल तक माननीयों के पास पहुंच जाएगा.

राष्ट्रपति, पीएम माेदी काे भागलपुर से भेजे गए जर्दालु आम

भागलपुर के प्रभारी जिला कृषि पदाधिकारी दिलीप कुमार सिंह ने कहा किवर्षों से चली आ रही परंपरा को कायम रखते हुए विशिष्ट अतिथियों को भागलपुर का जर्दालु आम (jardalu mango) भेजा जा रहा है. अच्छी गुणवत्ता के आम को चयनित करके 2000 पैकेट की पैकिंग की गई है. कोरोना गाइलडाइन का भी ख्याल रखा गया है.

इसे भी पढ़ेंःजितेंद्र सिंह ने कोविड प्रभावित बच्चों के लिए दिया ₹10 लाख का योगदान

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को हर साल भेजते हैं आम
भागलपुर जिले के तिलकपुर का जर्दालु आम (Mango) अपने स्वाद और सुगंध के लिए विख्यात है. मधुवन बगीचे के मालिक अशोक चौधरी ने जर्दालु आम के क्षेत्र में काम किया है. हर साल वह अपने बगीचे के जर्दालु आम प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री और अन्य वीवीआईपी को भेजते हैं.

इसे भी पढ़ेंःPM को 'मोदी-2' आम चखाना चाहते हैं भागलपुर के मैंगो मैन, कोरोना के चलते लगा ग्रहण

ABOUT THE AUTHOR

...view details