दिल्ली

delhi

Jammu-Kashmir News: दक्षिण कश्मीर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़, तीन जवान घायल

By

Published : Aug 4, 2023, 7:33 PM IST

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ में सेना के तीन जवान घायल हो गए हैं. इन जवानों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

encounter between army and terrorists
सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़

कुलगाम: दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में शुक्रवार दोपहर सुरक्षा बलों और अलगाववादी आतंकवादियों के बीच हुई गोलीबारी में राष्ट्रीय राइफल्स के कम से कम तीन जवान गंभीर रूप से घायल हो गए. यह झड़प पहाड़ी जिले के हल्लन गांव में हुई, जब पुलिस सूत्रों के अनुसार, आतंकवादियों ने कुलगाम पुलिस और सेना की एक संयुक्त पार्टी पर गोलीबारी की, जिसके बाद सुरक्षाकर्मी भी शहीद हो गए.

सूत्रों ने बताया कि शुरुआती गोलीबारी में 34 राष्ट्रीय राइफल्स के तीन जवान घायल हो गए. घायल जवानों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इलाके में दो से तीन आतंकी छिपे हो सकते हैं, लेकिन पुलिस या किसी सुरक्षा एजेंसी ने इस संबंध में कोई बयान जारी नहीं किया है.

समाचार लिखे जाने तक दोनों पक्षों (सुरक्षाकर्मियों और उग्रवादियों) के बीच गोलीबारी जारी थी. इस संबंध में विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा है. यह मुठभेड़ 35ए को निरस्त करने और अनुच्छेद 370 के एक हिस्से को हटाए जाने की चौथी वर्षगांठ से एक दिन पहले हुई. गौरतलब है कि अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद न केवल उग्रवादी संगठनों बल्कि अलगाववादियों समेत उनके समर्थकों (ओजीडब्ल्यू) और इस मानसिकता वाले लोगों के खिलाफ विशेष कार्रवाई शुरू की गई थी.

शीर्ष सेना और पुलिस अधिकारियों ने बार-बार दावा किया है कि जम्मू-कश्मीर, विशेषकर घाटी से आतंकवाद लगभग समाप्त हो गया है, और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, कश्मीर घाटी में सौ से भी कम आतंकवादी बचे हैं.

सेना की मानें तो ये आतंकवादी ज्यादातर दक्षिण कश्मीर में अपने ऑपरेशन को अंजाम दे रहे हैं और पिछले कई सालों से दक्षिण कश्मीर के लगभग सभी जिलों खासकर पुलवामा, शोपियां और कुलगाम को आतंकवाद का गढ़ माना जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details