दिल्ली

delhi

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने किया ऑनलाइन नौकरी घोटाले का पर्दाफाश, एक गिरफ्तार

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 2, 2024, 4:11 PM IST

Jammu-Kashmir Police, Online Job Fraud, जम्मू-कश्मीर में एक फर्जी कंपनी क्यूरेटिव सर्वे प्राइवेट लिमिटेड द्वारा की गई पैसों और ऑनलाइन नौकरी घोटाले का जम्मू-कश्मीर पुलिस ने खुलासा किया है. कंपनी ने निवेश के बदले बेहतर रिटर्न देने के नाम पर लोगों से पैसे लिए और फरार हो गए.

online job scam
ऑनलाइन नौकरी घोटाला

श्रीनगर:एक महत्वपूर्ण सफलता में, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने धोखाधड़ी करने वाली कंपनी 'क्यूरेटिव सर्वे प्राइवेट लिमिटेड' द्वारा आयोजित एक बड़े ऑनलाइन नौकरी घोटाले का खुलासा किया है. निवेश पर बेहतरीन रिटर्न का वादा करने की आड़ में काम कर रही कंपनी ने बिना सोचे-समझे कई लोगों को धोखा दिया और उनके धन का गबन किया, जिसके बाद इसके विरोध में विरोध प्रदर्शन भी किया गया.

गौरतलब है कि 19 दिसंबर, 2023 को कश्मीर जोन-श्रीनगर के साइबर पुलिस स्टेशन ने आईटी अधिनियम की धारा 66डी और आईपीसी की धारा 420 के तहत मामला (एफआईआर संख्या 39/2023) दर्ज किया था. पुलिस ने स्थिति की गंभीरता को समझते हुए मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया. जांच से पता चला कि कंपनी ने जनवरी-फरवरी 2023 में कश्मीर घाटी में छह कार्यालय और जम्मू में एक क्षेत्रीय कार्यालय खोला था.

बाद में सभी सात कार्यालयों की तलाशी ली गई और उन्हें सील कर दिया गया और आपत्तिजनक साक्ष्य जब्त कर लिए गए. सबूतों को विश्लेषण के लिए एफएसएल को भेजा गया था और पूरे जम्मू-कश्मीर के कई कर्मचारियों की पहचान की गई, उनकी जांच की गई और उनके बयान दर्ज किए गए. पीड़ितों के बयानों, तकनीकी और डिजिटल सबूतों के बाद, एसआईटी ने छह आरोपी व्यक्तियों की पहचान की, जो सभी केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के बाहर के निवासी थे.

पहचाने गए व्यक्तियों की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं. एक आरोपी व्यक्ति (नाम अभी तक सामने नहीं आया है) को पहले ही तमिलनाडु से पकड़ लिया गया है. पीड़ितों को हुए वित्तीय नुकसान का आकलन साक्ष्यों के संग्रह और गवाहों के बयानों के माध्यम से किया जा रहा है. कंपनी के खाता नंबर डेबिट-फ्रीज़ कर दिए गए हैं और मुख्य आरोपी व्यक्तियों के कर्मचारियों और स्थानीय संपर्कों की संलिप्तता निर्धारित करने के लिए आगे की जांच जारी है.

जांच उन सोशल मीडिया प्रभावितों तक भी फैली हुई है, जिन्होंने कंपनी को बढ़ावा दिया, कश्मीर जोन-श्रीनगर में साइबर पुलिस स्टेशन को 27 शिकायतें मिलीं हैं. आम जनता से आग्रह किया गया है कि वे इस धोखाधड़ी वाली कंपनी से संबंधित किसी भी अतिरिक्त शिकायत के साथ आगे आएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details