दिल्ली

delhi

जयशंकर ने अशरफ गनी से अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा की, भारत का समर्थन दोहराया

By

Published : Jul 15, 2021, 7:54 PM IST

भारत और अफगानिस्तान के संबंधों को देखते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ताशकंद में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की. पढ़ें पूरी खबर...

जयशंकर
जयशंकर

नई दिल्ली :विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को ताशकंद में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की और युद्धग्रस्त देश से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद वहां तेजी से बिगड़ रही स्थिति पर चर्चा की.

जयशंकर ने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान में शांति, स्थिरता और विकास के प्रति भारत का समर्थन दोहराया. यह बैठक एक बहुपक्षीय सम्मेलन से इतर हुई.

विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात कर प्रसन्न हूं. अफगानिस्तान के भीतर और आसपास मौजूदा स्थिति पर चर्चा की. अफगानिस्तान में शांति, स्थिरता और विकास के प्रति समर्थन दोहराया.

जयशंकर ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे की दो दिवसीय यात्रा के बाद ताशकंद पहुंचे हैं. दुशांबे में जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की महत्वपूर्ण बैठक में शामिल हुए.

पढ़ें :-'अफगानिस्तान में अलग एजेंडे के साथ काम कर रहीं ताकतें'

एससीओ देशों के विदेश मंत्रियों ने अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद अफगानिस्तान में तालिबान का प्रभाव बढ़ने से बिगड़ रही स्थिति पर गंभीर चर्चा की. अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने अधिकतर सैनिकों को वापस बुला लिया है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details