दिल्ली

delhi

International Yoga Day: भारत चीन बॉर्डर पर हिमवीरों ने किया योग, भारत के प्रथम गांव माणा में भी योगाभ्यास

By

Published : Jun 21, 2023, 6:26 PM IST

भारत चीन बॉर्डर पर सेना और आईटीबीपी के जवानों ने बर्फ से घिरी चोटियों के बीच योगाभ्यास किया. इतना ही नहीं जवानों ने बर्फ के बीच योग कर लोगों को फिट रहने का संदेश दिया. इसके अलावा भारत के प्रथम गांव माणा और बदरीनाथ मंदिर परिसर में योग शिविर का आयोजन किया गया है. जहां देश विदेश के लोगों ने योग के गुर सीखे.

ITBP Jawan Did Yoga
भारत चीन बॉर्डर पर हिमवीरों का योग

चमोली (उत्तराखंड):अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत चीन सीमा पर सेना और आईटीबीपी के जवानों ने योगाभ्यास किया. इस दौरान जवान बर्फ से घिरी चोटियों के बीच योगा करते नजर आए. भारत के प्रथम गांव माना से लेकर औली, पिथौरागढ़ के गुंजी, मिर्थी, नाभीढांग समेत ऊंचाई पर स्थित चौकियां पर जवानों ने योग कर दुनिया को फिट रहने का संदेश दिया.

बर्फ के बीच में हिमवीरों का योग

भारत चीन बॉर्डर पर हिमवीरों का योगःबता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भारत चीन सीमा पर स्थित गुंजी, नाभीढांग में आईटीबीपी के 7वीं बटालियन ने योगाभ्यास किया. जहां हिमवीरों ने बर्फीली घाटियों में योग किया. इसके अलावा आईटीबीपी यानी भारत तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने चमोली जिले के औली में बर्फ के बीच खड़े होकर योगाभ्यास किया. खास बात ये रही कि हिमवीर महिलाएं भी बर्फ में योग करतीं नजर आईं.

ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम, मंदिर के पुजारी के साथ सबने किया योग

देश के प्रथम गांव माणा में योग शिविरः वहीं, भू बैकुंठ बदरीनाथ धाम और देश के प्रथम गांव माणा में योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया. जहां जिला प्रशासन की ओर से वाइब्रेंट विलेज माणा में योग शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें दुनियाभर के योग प्रेमियों ने हिस्सा लिया. इस योग शिविर में योगाचार्यों ने योग के महत्व को बताया. उनका कहना था कि योग के जरिए शारीरिक अंगों के साथ मन, मस्तिष्क और आत्मा में संतुलन लाया जा सकता है. नियमित योगाभ्यास से शारीरिक और मानसिक समस्याओं से भी निजात पाई जा सकती है.

पिथौरागढ़ के गुंजी में योगाभ्यास करते हिमवीर
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में International Yoga Day Celebration, तस्वीरों में देखिए नजारे

बदरीनाथ मंदिर परिसर में योगः बदरीनाथ धाम के मंदिर परिसर में भी जिला प्रशासन की ओर से योग शिविर लगाया गया. जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी सुनील रतूड़ी ने बताया कि योग शिविर में 50 से ज्यादा लोगों ने प्रतिभाग किया और योग आचार्य से योग के गुर सीखे.

भारत चीन सीमा पर योग

ABOUT THE AUTHOR

...view details