दिल्ली

delhi

आयकर विभाग का मंगलम बिल्डर्स ग्रुप व उनसे जुड़ी कंपनियों के ठिकानों पर छापा

By

Published : Apr 6, 2023, 2:17 PM IST

आयकर विभाग का मंगलम बिल्डर्स ग्रुप व उनसे जुड़ी कंपनियों के घर और ऑफिसों पर छापामारी जारी है. सूत्रों के अनुसार विभाग के अधिकारी को एक दस्तावेज मिला है जिसमें 450 करोड़ से ज्यादा की काली कमाई के लेन देन का अनुमान है. इससे अन्य व्यापारियों में भी हडकंप मच गया है.

आयकर विभाग का मंगलम बिल्डर्स ग्रुप पर छापा
आयकर विभाग का मंगलम बिल्डर्स ग्रुप पर छापा

जयपुर. राजधानी जयपुर में आयकर विभाग की टीम ने मंगलम बिल्डर्स ग्रुप से जुड़े ठिकानों पर छापे मारी की है. आज यानी गुरुवार सुबह से जयपुर में स्थित बनीपार्क, विद्याधर नगर और झोटवाड़ा में बिल्डर ग्रुप से जुड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी और अन्य सहयोगी कंपनियों पर छापेमारी की जा रही है. आयकर छापेमारी में मंगलम ग्रुप से करीब 450 करोड़ से ज्यादा की काली कमाई के दस्तावेज भी सामने आए हैं. कारोबारियों के आवास और दफ्तरों में आयकर विभाग की टीमों की जांच पड़ताल जारी है.

जानकारी के मुताबिक काले कारोबार से जुड़ी सहयोगी कंपनियों पर भी आयकर विभाग ने शिकंजा कसा है. आयकर विभाग को काफी दिनों से कारोबारी के ठिकानों पर काली कमाई का इनपुट मिल रहा था. जिसके बाद आयकर विभाग के अधिकारियों ने टीम गठित करके जयपुर की बनीपार्क, विद्याधर नगर और झोटवाड़ा में छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया है. आयकर विभाग की टीमें कारोबारी के बैंक लॉकर्स को भी खंगालने की तैयारी कर रही है.

सूत्रों की माने तो मंगलम ग्रुप से करीब 450 करोड़ से ज्यादा की काली कमाई के दस्तावेज आयकर विभाग के हाथ लगे हैं. इसके साथ ही कारोबारी के ठिकानों पर उपलब्ध अन्य दस्तावेजों की भी जांच पड़ताल की जा रही है. आयकर विभाग की जांच पड़ताल में काली कमाई के साथ ही बेनामी संपत्तियो के राज खुलने की भी संभावना जतायी जा रही है. आयकर विभाग के 200 से ज्यादा कर्मचारी इस छापेमारी में शामिल हैं. कारोबारी के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई से अन्य कारोबारियों में भी हड़कंप मच गया. कारोबारी बीएम अग्रवाल, उमेश अग्रवाल अर्जुन रेबारी से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है. आयकर विभाग की टीमें कारोबारी के घर, दफ्तर और अन्य ठिकानों पर दस्तावेजों को खंगाल रही है.

पढ़ें RPSC Paper Leak Case: राजस्थान पुलिस को मिली सफलता, पेपर लीक का मास्टरमाइंड शेर सिंह राणा ओडिशा से गिरफ्तार

सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान बड़ी मात्रा में काली कमाई और बेनामी संपत्तियों की राज खुलने की संभावना है. आयकर विभाग की टीम कारोबारियों से लगातार पूछताछ कर रही है. वही कारोबारियों के ठिकानों पर बरामद हुए दस्तावेजों की भी बारीकी से जांच पड़ताल कर रही है. इसके साथ ही आयकर विभाग के अधिकारी बिल्डर्स के बैंक लॉकर्स को भी खंगालने की तैयारी कर रहे हैं. कार्रवाई पूरी होने के बाद बड़ी मात्रा में काली कमाई के उजागर होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details