दिल्ली

delhi

Gujarat conman Kiran patel case: जानिए कहां तक पहुंची ठग किरण पटेल मामले की जांच

By

Published : Apr 27, 2023, 1:30 PM IST

बीते 17 मार्च को ग‍िरफ्तार क‍िए गए कथ‍ित ठग किरण पटेल मामले में संभागीय आयुक्त की जांच रिपोर्ट चार सप्ताह बीत जाने के बाद भी नहीं आई है. अभी भी अधिकारी इस मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं. जानिए इस मामले की जांच अभी तक कहां पहुंची है?

Gujarat conman Kiran patel case
किरण पटेल

श्रीनगर:ठग किरण पटेल मामले में सभी की निगाहें कश्मीर के संभागीय आयुक्त की जांच रिपोर्ट पर टिकी हैं, जिन्हें मामले की जांच सौंपी गई है. शासन के निर्देश के अनुसार एक सप्ताह के भीतर जांच रिपोर्ट देनी थी लेकिन चार सप्ताह बीत चुके हैं. अधिकारी अभी भी इस मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं. उधर, गुजरात के ठग की कश्मीर यात्रा की पुलिस जांच भी जारी है. दरअसल, गुजरात के ठग किरण पटेल ने हाल के महीनों में कश्मीर की कई यात्राएं कीं और सरकार ने इन यात्राओं और उनके लिए की गई सुरक्षा व्यवस्था की जांच शुरू की है.

29 मार्च को गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राज कुमार गोयल ने ठग के कश्मीर दौरे की जांच शुरू की. कश्मीर के संभागीय आयुक्त विजय कुमार बिधूड़ी को जांच अधिकारी के रूप में चुना गया था. निर्देश के अनुसार जांच अधिकारी को संबंधित अधिकारियों द्वारा की गई 'चूक' का पता लगाने और सरकार को एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने का काम सौंपा गया था.

ईटीवी भारत से बात करने वाले एक वरिष्ठ सिविल सेवा अधिकारी के अनुसार कश्मीर की जांच के लिए डिविजनल कमिश्नर का इस्तेमाल अक्षम अधिकारियों के खिलाफ सरकार की कार्रवाई के आधार के रूप में किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कॉमन का जेड-सिक्योरिटी का प्रबंधन और एलओसी के साथ अग्रिम चौकियों का दौरा चिंता का कारण है. सरकार स्थिति को गंभीरता से ले रही है.

अधिकारी ने कहा है कि ऐसी अफवाहें हैं कि उसने कई प्रमुख पुलिस और सरकारी अधिकारियों के साथ बातचीत की है. सरकार इस पर भी ध्यान देगी. खबरों के मुताबिक गुजरात का एक ठग जो कुछ महीनों से इलाके में सक्रिय था, उसने कई स्थानीय लोगों को ठगने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए थे. इस संबंध में उसके खिलाफ एक एफआईआर भी दर्ज है.

ये भी पढ़ें-Jammu Kashmir News: गुजरात का महाठग किरण पटेल जम्मू कश्मीर पुलिस की हिरासत में वापस, की जाएगी पूछताछ

ठग ने जाली दस्तावेजों से होटल में कमरा भी बुक किया था. कई महत्वपूर्ण स्थानों पर जाकर कई सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइटों पर वायरल होने वाले वीडियो और तस्वीरों में कैद हो गया. कश्मीर पुलिस ने गुजरात के ठग के खिलाफ एक हाई-प्रोफाइल मामले के सिलसिले में एक अन्य संदिग्ध को हिरासत में लिया है. किरण पटेल अभी भी पुलिस द्वारा हिरासत में है. आरोपी की पहचान अहमदाबाद के रहने वाले पीयूष भाई और अंकग्शा क्रिएशन के नाम से पंजीकृत एक प्रिंटिंग प्रेस के मालिक के रूप में हुई है.

पीयूष को फर्जी बिजनेस कार्ड बनाने के आरोप में हिरासत में लिया गया है और उसके खिलाफ 2023 की निशात प्राथमिकी संख्या 25 थाने में दर्ज की गई है. जारी पुलिस जांच के बीच सभी की निगाहें कश्मीर के संभागीय आयुक्त की जांच रिपोर्ट पर टिकी हैं. उधर, संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय कुमार बिधूड़ी ने स्थिति के बारे में सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details