दिल्ली

delhi

पांच साल के हितेन की प्रतिभा को जानकर हो जाएंगे हैरान, भारतीय संविधान की प्रस्तावना है मुंह जुबानी याद

By

Published : Sep 15, 2021, 8:47 PM IST

कहते हैं कि आपके आसपास के माहौल का आपके जीवन में सीधा असर पड़ता है. पांच साल के हितेन को सीखने और नई चीजें जानने की ललक ने उन्हें सामान्य बच्चों से अलग श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया है. पढ़ाई का माहौल मिलने पर महज पांच साल की उम्र में हितेन ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड से एप्रीसिएशन पत्र हासिल कर लिया है. हितेन को भारतीय संविधान की प्रस्तावना मुंह जुबानी याद है. अगर आप भी संविधान की प्रस्तावना सुनना चाहते हैं तो इस खबर पर बने रहिए...

बेमिसाल प्रतिभा
बेमिसाल प्रतिभा

नई दिल्ली : जिस उम्र में बच्चे अपना नाम तक अच्छे से नहीं बता पाते उस उम्र में दिल्ली का नन्हा हितेन संस्कृत में अपना और अपने पूरे परिवार का परिचय देता है. पांच साल के हितेन को भारत के अब तक के सभी प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के नाम याद हैं. हितेन के पिता दिल्ली के एक निजी स्कूल में गेस्ट टीचर हैं. उन्होंने बताया कि हितेन में किसी भी मामले में जानकारी प्राप्त करने की ललक है. उसे अन्य देशों की मुद्रा, उनकी राजधानी के भी नाम एक बार में ही याद हो जाते हैं.

हितेन दिल्ली शिक्षा निदेशालय के अंतर्गत आने वाले गुलाबी बाग स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय में केजी क्लास में पढ़ते हैं. हितेन की उम्र भले ही महज 5 वर्ष हो, लेकिन उनके ज्ञान को देखकर लगता है कि वे किसी जीनियस से कम नहीं हैं. हितेन को पांच साल की उम्र में भारत के अब तक के सभी प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति के नाम याद हैं. भारत के संविधान की प्रस्तावना सहित कई देशों की राजधानी, मुद्रा, महाद्वीप और हिंदू धर्म के मंत्र आदि याद हैं. हितेन को शिव तांडव से लेकर कई मंत्र मुंह जुबानी याद है.

पांच साल के हितेन की मेमोरी पॉवर देख रह जाएंगे हैरान

पढ़ें :जज्बे को सलाम : साइकिल से पांच बार घूमा पूरा देश, यात्रा के पीछे ये है वजह

हितेन की मां ने बताया कि वह हर चीज को जानने और सीखने के लिए उत्सुक रहता है. घर में इस तरह से माहौल बनाया है कि वह इन सभी चीजों को अच्छे से याद रख रहा है. हितेन के पिता पंकज कौशिक दिल्ली शिक्षा निदेशालय के स्कूल में बतौर गेस्ट टीचर कार्यरत है. उन्होंने बताया कि हितेन को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड से एप्रिसिएशन पत्र भी मिल चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details