दिल्ली

delhi

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 : पीएम बोले- योग अब एक वैश्विक पर्व

By

Published : Jun 21, 2022, 6:47 AM IST

Updated : Jun 21, 2022, 10:32 AM IST

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 , PM Modi inaugurates Yoga Day at Mysuru

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के व्यापक विषय को ध्यान में रखते हुए आयुष मंत्रालय ने योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए केंद्रीय मंत्रियों के लिए 75 स्थानों की पहचान की है. जहां आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल मैसूर से प्रधानमंत्री के साथ शामिल हो रहे हैं, वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कोयंबटूर में भारतीय वायुसेना के अड्डे पर योग कर रहे हैं.

नई दिल्ली : भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के व्यापक विषय को ध्यान में रखते हुए आयुष मंत्रालय ने योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए केंद्रीय मंत्रियों के लिए 75 स्थानों की पहचान की है. जहां आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल मैसूर से प्रधानमंत्री के साथ शामिल हुए, वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कोयंबटूर में भारतीय वायुसेना के अड्डे पर योग किया. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली में योग किया. विदेश मंत्री एस जयशंकर दिल्ली के पुराना किला में मौजूद रहे. जबकि शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी प्रतिष्ठित लाल किले पर योग किया. मैसूर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश और दुनिया के सभी लोगों को 8वें 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है. योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है. इसलिए, इस बार 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' की थीम 'मानवता के लिए योग' रखी गई है.

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के हिमवीरों ने लद्दाख में 17,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया.

उन्होंने कहा कि, भारत में हम इस बार योग दिवस ऐसे समय पर मना रहे हैं, जब देश आजादी के 75वें वर्ष का पर्व मना रहा है, अमृत महोत्सव मना रहा है. योग दिवस की ये व्यापकता, ये स्वीकार्यता भारत की उस अमृत भावना की स्वीकार्यता है जिसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को ऊर्जा दी थी. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और प्रयासों के कारण आज विश्वभर में योग को मान्यता मिल रही है. प्रधानमंत्री मोदी का विजन व्यक्तिगत समुदाय, राष्ट्र और दुनिया के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करके विश्व में शांति और सौहार्द स्थापित करना है.

पढ़ें : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर डीयू में योग सप्ताह, 22 को स्वामी रामदेव मुख्य हाेंगे मुख्य अतिथि

इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में योग किया. उन्होंने कहा कि योग प्राचीन भारतीय विरासत का एक हिस्सा है. यह मानवता के लिए भारत का उपहार, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है. योग मन, शरीर और आत्मा को संतुलित करता है. केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी हैदराबाद के हुसैन सागर झील से योग समारोह में शामिल रहे. जबकि सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर हमीरपुर में मौजूद रहे. कानून मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल प्रदेश के डोंग गांव में योग किया.

जबकि भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे प्रतिष्ठित पुरी समुद्र तट से योग समारोह में शामिल हुए. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ओडिशा के कोणार्क में सूर्य मंदिर, नई दिल्ली के जंतर मंतर पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, मुंबई के मरीन ड्राइव में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया में मौजूद रहे. गुजरात, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी हम्पी में, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर किले में, सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नागपुर में जीरो माइलस्टोन पर और जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जैसलमेर में रेत के टीलों पर योग किया.

पढ़ें : PM मोदी ने लोगों से की अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का हिस्सा बनने की अपील

27 सितंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विचार रखा था. भारत द्वारा पारित मसौदा प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया था. योग की सार्वभौमिक मान्यता और बढ़ती लोकप्रियता के साथ, संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर 2014 को 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया. पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के हिमवीरों ने लद्दाख में 17,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया.

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के हिमवीरों ने लद्दाख में 17,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया.
Last Updated :Jun 21, 2022, 10:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details