दिल्ली

delhi

आतंकवाद वित्तपोषण से निपटने के तरीकों पर चर्चा के लिये अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन अगले सप्ताह

By

Published : Nov 12, 2022, 1:38 PM IST

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सम्मेलन की मेजबानी मोदी सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के मुद्दे के साथ-साथ इस खतरे के खिलाफ उसकी जीरो टॉलरेंस पुलिसिंग को दिए जा रहे महत्व और अंतरराष्ट्रीय समुदाय में इस मुद्दे पर चर्चा को दर्शाती है.

आतंकवाद वित्तपोषण से निपटने के तरीकों पर चर्चा के लिये अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन अगले सप्ताह
आतंकवाद वित्तपोषण से निपटने के तरीकों पर चर्चा के लिये अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन अगले सप्ताह

नई दिल्ली : आतंकवाद के वित्तपोषण से निपटने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन अगले सप्ताह यहां किया जाएगा. इसमें कई देशों के गृह मंत्री भाग लेंगे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. गृह मंत्रालय 18-19 नवंबर को 'आतंकवाद के लिए कोई धन नहीं: आतंकवाद के वित्तपोषण से मुकाबले के लिए मंत्रियों का सम्मेलन' की मेजबानी करेगा. इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एवं अन्य नेता भाग लेंगे.

इसमें आतंकवाद और आतंकवाद वित्तपोषण में वैश्विक प्रवृत्तियों, आतंकवाद के लिए धन के औपचारिक तथा अनौपचारिक माध्यमों के उपयोग जैसे विविध विषयों पर चर्चा की जाएगी. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सम्मेलन में भाग लेने वाले देश इस बारे में भी विचार-विमर्श करेंगे कि वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) के मानकों को किस तरह प्रभावी रूप से लागू किया जाए. भारत वैश्विक आतंकवाद और इसकी समर्थन प्रणाली के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मंच पर लड़ाई लड़ेगा.

पढ़ें: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कम्बोडिया के प्रधानमंत्री से मिलकर द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सम्मेलन की मेजबानी मोदी सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के मुद्दे के साथ-साथ इस खतरे के खिलाफ उसकी जीरो टॉलरेंस पुलिसिंग को दिए जा रहे महत्व और अंतरराष्ट्रीय समुदाय में इस मुद्दे पर चर्चा को दर्शाती है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सम्मेलन में भाग लेंगे और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के दृढ़ संकल्प के साथ-साथ इसके खिलाफ सफलता हासिल करने के लिए समर्थन प्रणाली से अवगत कराएंगे.

हाल ही में, शाह ने नई दिल्ली में भारत के शीर्ष खुफिया अधिकारियों और राज्य के खुफिया अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की थी और आतंकवाद, नक्सलवाद और इसकी समर्थन प्रणाली से लड़ने के लिए एक समन्वित दृष्टिकोण की अपील की थी. गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान भारत आतंकवाद से लड़ने के अपने दृष्टिकोण को उजागर करेगा.

पढ़ें: गुजरात चुनाव 2022: सोलंकी, क्रिकेटर जडेजा की पत्नी, मोरबी के 'हीरो' होंगे पहले चरण में उम्मीदवार

सम्मेलन का उद्देश्य 2018 में पेरिस में और 2019 में मेलबर्न में पिछले दो सम्मेलनों में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा आयोजित आतंकवादी वित्तपोषण का मुकाबला करने पर चर्चा को आगे बढ़ाना है. आतंकवाद के वित्तपोषण के सभी पहलुओं के तकनीकी, कानूनी, विनियामक और सहयोग पहलुओं पर चर्चा को शामिल करना भी गहन है. यह आतंकवादी वित्तपोषण का मुकाबला करने के लिए केंद्रित अन्य उच्च स्तरीय आधिकारिक और राजनीतिक विचार-विमर्श के साथ शांति स्थापित करने के प्रयासों पर विचार कर दिया.

विश्व स्तर पर कई देश वर्षों से आतंकवाद और उग्रवाद से प्रभावित हैं. अधिकांश देशों में हिंसा का पैटर्न भिन्न होता है, लेकिन यह बड़े पैमाने पर लंबे समय तक सशस्त्र सचिवीय संघर्षों के साथ-साथ उथल-पुथल वाले भू-राजनीतिक वातावरण से उत्पन्न होता है. इस तरह के संघर्षों से अक्सर खराब शासन, राजनीतिक अस्थिरता, आर्थिक अभाव और बड़े अनियंत्रित स्थान होते हैं.

पढ़ें: प्रधानमंत्री ने आंध्र प्रदेश में 15233 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत की

अधिकारी ने कहा कि भारत ने हाल ही में अक्टूबर में दो वैश्विक कार्यक्रम आयोजित किए- दिल्ली में इंटरपोल की वार्षिक आम सभा और मुंबई और दिल्ली में संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद विरोधी समिति की एक विशेष बैठक. नो मनी फॉर टेरर कॉन्फ्रेंस में होने वाली चर्चाओं में आतंकवाद और आतंकवाद के वित्तपोषण में वैश्विक रुझानों, आतंकवाद के लिए धन के औपचारिक और अनौपचारिक चैनलों के उपयोग, उभरती प्रौद्योगिकियों और आतंकवादियों के वित्तपोषण और संबंधित चुनौतियों का समाधान करने के लिए आवश्यक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

पढ़ें: सिंगापुर-भारतीय सेना के बीच AAST, संयुक्त अभ्यास और द्विपक्षीय प्रशिक्षण पर दिया जोर

ABOUT THE AUTHOR

...view details