दिल्ली

delhi

टेक्नोलॉजी बेस्ड सुरक्षा में इंदौर ने लहराया परचम, CCTV सर्विलांस में मिला चौथा स्थान

By

Published : Sep 24, 2021, 4:46 AM IST

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर का नाम फिर से चर्चा में है. टेक्नोलॉजी बेस्ड सुरक्षा (Technology Based Security) के तहत सीसीटीवी सर्विलांस (CCTV Surveillance) के सर्वे में इंदौर ने विश्व में चौथा स्थान प्राप्त किया है. यह सर्वे सिंगापुर की कंपनी कंपिटेक कॉर्प ने किया था.

CCTV सर्विलांस में मिला चौथा स्थान
CCTV सर्विलांस में मिला चौथा स्थान

इंदौर : देश का सबसे स्वच्छ शहर, अब विश्व में अपना परचम लहरा रहा है. अब सीसीटीवी सर्विलांस (CCTV Surveillance) वाले शहरों की लिस्ट में इंदौर ने विश्व में चौथा स्थान प्राप्त किया है. सिंगापुर की एक कंपनी कंपिटेक कॉर्प ने सीसीटीवी सर्विलांस को लेकर पूरे वर्ल्ड में सर्वे किया था. इस सर्वे रिपोर्ट में इंदौर का वर्ल्ड में चौथा स्थान मिला है.

टेक्नोलॉजी बेस्ड सुरक्षा (Technology Based Security) में मध्य प्रदेश का इंदौर दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे भारतीय शहरों से आगे है. विश्व से 20 शहरों की सूची में इंदौर के अलावा भारत से दिल्ली और हैदराबाद का नाम शामिल है. इस सर्वे में पहले और दूसरे नंबर पर चीन के ताईयुवान (Taiyuan) और वुक्सि (Wuxi) शहर शामिल है, वहीं तीसरे पर लंदन (London) और चौथे पर इंदौर (Indore) का नाम शामिल है. इस लिस्ट में हैदराबाद 12वें और दिल्ली 16वें नंबर पर रहा.

टेक्नोलॉजी बेस्ड सुरक्षा में इंदौर ने लहराया परचम

कैसे किया गया सर्वे ?

इंदौर के एएसपी प्रशांत चौबे ने बताया कि "यह सर्वे प्रति 1000 हजार लोगों पर सर्विलांस कैमरे की संख्या के आधार पर सर्वे किया गया था. इस सर्वे में पहले और दूसरे नंबर पर चीन के दो शहर, तीसरे नंबर पर लंदन और चौथे नंबर पर इंदौर का नाम शामिल है. देश के बड़े शहरों को छोड़कर इंदौर ने यह उपलब्धि हासिल की है यह इंदौर शहर के लोगों की वजह से है."

पढ़ें - जानिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के तीसरे प्रवेश द्वार का इतिहास

इंदौर में 10 हजार लोगों पर 64.4 कैमरे

इंदौर में प्रति 10 हजार लोगों पर 64.4 सर्विलांस कैमरे हैं. इसमें पुलिस द्वारा लगाए गए सर्विलांस कैमरों के अलावा उन कैमरों को भी शामिल किया गया है जिनके माध्यम से पुलिस सर्विलांस करती है, जिसमें ट्रैफिक पुलिस के कैमरे और लोगों द्वारा लगाए गए CCTV कैमरे भी शामिल है.

सीसीटीवी की फीड कंट्रोल रूम में जु़ड़ेगी

एएसपी प्रशांत चौबे ने बताया कि फिलहाल "इंदौर में सर्विलांस कैमरे और ट्रैफिक पुलिस कैमरे का अलग-अलग सर्वर है, पुलिस इन्हें एक करने का काम कर रही है, इसके बाद नई स्कीम के तहत लोगों के द्वारा लगाए गए सीसीटीवी कैमरों के फीड को भी सीधे कंट्रोल रूम में फीड लिया जा सकेगा. इसकी तैयारी भी पुलिस कर रही है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details