दिल्ली

delhi

भारतीय छात्रों ने अमेरिका में लगातार तीसरे साल रिकॉर्ड बनाया: गार्सेटी

By ANI

Published : Nov 17, 2023, 7:02 AM IST

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी गुरुवार को नई दिल्ली में हम्फ्री फेलोशिप कार्यक्रम की 45वीं वर्षगांठ को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध इस समय सबसे एतिहासिक मोड़ पर हैं. Indian students, United States US Ambassador to India, Eric Garcetti

The Humphrey Fellowship Programme
भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी गुरुवार को नई दिल्ली में हम्फ्री फेलोशिप कार्यक्रम की 45वीं वर्षगांठ को संबोधित किया.

नई दिल्ली : भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की बढ़ती हुई संख्या के बारे में बात की. वह गुरुवार को म्फ्री फेलोशिप कार्यक्रम की 45वीं वर्षगांठ के मौके पर एक सभा को संबोधित कर रहे थे. अमेरिकी राजदूत ने कहा कि अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों ने लगातार तीसरे वर्ष रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका में पढ़ने के लिए जाने वाले भारतीय छात्रों की संख्या शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में 2,68,000 से अधिक हो गयी है.

गार्सेटी ने कहा कि रिपोर्ट बताते हैं कि ढाई लाख से ज्यादा भारतीय छात्र अमेरिका में पढ़ रहे हैं. राजदूत गार्सेटी ने अमेरिकी शिक्षा परिदृश्य पर भारतीय छात्रों के महत्वपूर्ण प्रभाव पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि अमेरिका में पढ़ने वाले कुल अंतरराष्ट्रीय छात्रों का एक चौथाई हिस्सा भारतीय छात्रों का है.

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी गुरुवार को नई दिल्ली में हम्फ्री फेलोशिप कार्यक्रम की 45वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

इसके अलावा, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय स्नातक छात्रों में सबसे अधिक संख्या भारतीय नागरिकों की है. इस मामले में भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया. गार्सेटी ने इस विकास को शैक्षिक जनसांख्यिकी में एक ऐतिहासिक बदलाव का प्रतीक बताया.

ये भी पढ़ें

अमेरिकी दूत ने कहा कि वास्तव में अमेरिका और भारत के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध विकसित हो रहा है. अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में वृद्धि इसी बात का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब दुनिया युद्ध, जलवायु संकट और गरीबी के गंभीर संकटों का सामना कर रही है भारत और अमेरिका के संबंध एतिहासिक रूप मजबूत हो रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details