दिल्ली

delhi

India Launches Operation Ajay: इजरायल से भारतीयों की घर वापसी के लिए भारत सरकार चलाएगी ऑपरेशन अजय

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 11, 2023, 10:56 PM IST

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध (Ongoing war between Israel and Hamas) को देखते हुए भारत सरकार ने अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उनकी घर वापसी के लिए एक ऑपरेशन चलाने की तैयारी की है. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) ने ऑपरेशन अजय (Operation Ajay) के बारे में जानकारी देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी साझा की.

Foreign Minister S Jaishankar
विदेश मंत्री एस जयशंकर

नई दिल्ली: इजरायल और हमास के बीच स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है. इसी के मद्देनजर भारत इजरायल में रह रहे अपने नागरिकों को वापस लाने की तैयारी कर रहा है. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जानकारी दी है कि भारत इसके लिए एक ऑपरशेन शुरू करने वाला है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि इजराइल से लौटने के इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए #ऑपरेशनअजय लॉन्च किया जा रहा है.

उन्होंने आगे लिखा कि विशेष चार्टर उड़ानें और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं. विदेशों में अपने नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध. विदेश मंत्री ने दावा किया कि भारत अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. बता दें कि तेल अवीव में भारतीय दूतावास ने बुधवार को इजरायल में भारतीय नागरिकों से शांत, सतर्क रहने का आग्रह करते हुए उन्हें आश्वस्त किया कि वह स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए है और इजरायल में अपने नागरिकों की मदद के लिए लगातार काम कर रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक रिकॉर्डेड संदेश में इजरायल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला ने कहा कि यह आपको आश्वस्त करने के लिए है कि दूतावास आपकी सुरक्षा और कल्याण के लिए लगातार काम कर रहा है. हम सभी बहुत कठिन समय से गुजर रहे हैं लेकिन कृपया शांत और सतर्क रहें तथा स्थानीय सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें.

इजरायल ने गाजा पर शासन करने वाले इस्लामिक चरमपंथी समूह हमास के खिलाफ एक अभूतपूर्व हमले का संकल्प लिया है, क्योंकि उसके लड़ाकों ने सात अक्टूबर को सीमा बाड़बंदी तोड़कर देश के दक्षिण में घुसकर भीषण हमले किए थे. इजरायल की सेना ने कहा है कि इजराइल में 155 सैनिकों सहित 1,200 से अधिक लोग मारे गए हैं, जबकि गाजा में अधिकारियों के अनुसार, 260 बच्चों और 230 महिलाओं सहित 950 लोग मारे गए हैं.

तेल अवीव में दूतावास ने केरल की एक देखभालकर्ता तक पहुंचने के लिए कदम उठाया, जो शनिवार को अशदोद शहर में गोलाबारी में घायल हो गई थी. दूतावास भारत में उसके परिवार के साथ भी लगातार संपर्क में है. भारतीय समुदाय भी उसका ख्याल रख रहा है और अस्पताल में उससे मिल रहा है. उसकी हालत स्थिर बताई गई है. एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल के माध्यम से अलग-अलग परामर्श में, भारतीय दूतावास ने कहा कि दूतावास 24 घंटे की हेल्पलाइन के माध्यम से इजरायल में अपने नागरिकों की मदद के लिए लगातार काम कर रहा है. कृपया शांत और सतर्क रहें तथा सुरक्षा सलाह का पालन करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details