दिल्ली

delhi

तवांग की घटना के बाद उत्तराखंड में चीन तिब्बत सीमा पर सेना अलर्ट, सैनिकों ने संभाला मोर्चा

By

Published : Dec 14, 2022, 1:32 PM IST

चीन ने अरुणाचल के तवांग में नापाक कोशिश की और भारतीय सैनिकों ने उसे मुंहतोड़ जवाब दिया. चीन की इस हरकत को देखते हुए उत्तराखंड से लगी सीमाओं पर भी सेना अलर्ट हो गई है. माइनस तापमान में भी भारत के जांबाज सैनिक मोर्चा संभाले हुए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में चीनी सेना की हरकत के बाद उत्तराखंड में भी सीमाओं पर सैनिकों की संख्या को बढ़ा दिया गया है. उत्तराखंड में 345 किलोमीटर का क्षेत्र चीनी और चीन अधिकृत तिब्बत सीमा से सटा हुआ है. ऐसे में कड़कड़ाती ठंड में भारतीय सेना के जवान मोर्चा संभाले हुए हैं.

उत्तराखंड में 354 किमी लंबी सीमा चीन से सटी है: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी की नेलांग घाटी में माइनस 4 डिग्री और न्यूनतम तापमान -10 डिग्री के बीच भारतीय सेना और आईटीबीपी के जवान मोर्चा संभाले हुए हैं. उत्तराखंड में 345 किलोमीटर की सीमा चीन से सटी हुई है. इसमें एक बड़ा हिस्सा उत्तरकाशी जिले से भी जुड़ता है. चीन पहले भी उत्तरकाशी और चमोली जैसे जिलों के बॉर्डर पर अपने हेलीकॉप्टर उड़ाता रहा है. जिसके बाद भारत सरकार ने इस पर आपत्ति भी जताई थी.

चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी से भारत ने मजबूत किया बेस: हालांकि भारतीय सेना हमेशा से इस पूरे क्षेत्र में बेहद चौकन्ना रहती है. उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी को सेना ने इतना मजबूत और सशक्त कर दिया है कि आए दिन यहां पर सेना के बड़े विमान उतरते रहते हैं. भारतीय सेना कठिन परिस्थितियों में इस पट्टी का उपयोग चीन को जवाब देने में आराम से कर सकती है.

माइनस टेंपरेचर में तैनात हैं भारतीय जवान: भारतीय भारतीय सेना ने इस पूरे क्षेत्र में इसलिए भी चौकसी अधिक बढ़ाई है, क्योंकि अब तक बाड़ाहोती में चीन 60 से अधिक बार घुसपैठ की कोशिश कर चुका है. लेकिन हमारे भारतीय सैनिकों ने हमेशा ही चीनी सैनिकों को पीछे खदेड़ा है. हालांकि अब तक उत्तरकाशी हो नेलांग घाटी हो पिथौरागढ़ हो या कोई और इलाका वहां से कोई भी इस तरह के इनपुट बाहर नहीं आए हैं. आपको बता दें कि भारतीय सेना पिथौरागढ़ में समुद्र तल से 10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित झील कोर्ट और बुगडीयार में 16,500 फीट की ऊंचाइयों पर तैनात है.
ये भी पढ़ें:अरुणाचल प्रदेश: तवांग सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प, छह जवान घायल

अरुणाचल प्रदेश के तवांग में क्या हुआ?: अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश की. इसके बाद भारत और चीन के सैनिकों में झड़प हुई. झड़प में दोनों सेनाओं के जवान घायल हुए. चीनी सैनिक घुसपैठ करने के लिए आए, लेकिन भारतीय सैनिकों ने दृढ़ता से उनका मुकाबला किया. पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में अगस्त 2020 के बाद से दोनों सेनाओं के बीच यह पहली झड़प थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक तवांग में दोनों देशों के सैनिकों के बीच करीब एक घंटे तक झड़प हुई. दोनों पक्षों के सीनियर अधिकारियों ने हस्तक्षेप किया, तब जाकर झड़प खत्म हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details