दिल्ली

delhi

यूपी, बिहार, एमपी में आज से चलेगी लू, पूर्वोत्तर व तटीय राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार

By

Published : Apr 25, 2022, 7:44 AM IST

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और राजस्थान में आज से हीट वेव की स्थिति हो सकती है. मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गोवा, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में 28 अप्रैल के बाद लू चलने की संभावना है.

india-weather-updates
मौसम अपडेट

नई दिल्ली:राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 28 अप्रैल से भीषण लू चलने की संभावना है और तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, आने वाले दिनों में तापमान में भी वृद्धि होगी, लेकिन 28 अप्रैल के बाद लू चलने की संभावना है. रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच, रात 8.30 बजे आईएमडी अपडेट के अनुसार, शहर में सापेक्षिक आद्रता 36 प्रतिशत थी. शहर में सुबह 5.47 बजे सूर्योदय और शाम 6.52 बजे सूर्यास्त हुआ. दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई.

जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान बादल छाए रहे. मौसम विभाग ने रविवार को अगले 24 घंटों के दौरान साफ आसमान के साथ शुष्क मौसम रहने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में साफ आसमान के साथ मौसम शुष्क और गर्म रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और राजस्थान में अगले 24 घंटे के दौरान हीट वेव की स्थिति हो सकती है. मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गोवा, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश होने की संभावना है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश, असम के अलावा केरल और तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है. कुछ स्थानों पर तेज बारिश होने का अनुमान है. रविवार को असम, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु और गोवा में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश भी हुई. जम्मू-कश्मीर और तेलंगाना, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तटीय कर्नाटक में हल्की वर्षा हुई.

असम, मेघालय में बारिश के आसार
25-26 अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश में और 27-28 अप्रैल को असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में बारिश के आसार हैं. 26 अप्रैल को दिल्ली में आसमान साफ रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार 27 अप्रैल को भी मौसम में ज्यादा बदलाव नहीं देखने को मिलेगा. आसमान साफ रहने से तापमान में वृद्धि देखी जा सकती है. मौसम विभाग ने 25 अप्रैल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. अलर्ट के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के निचले हिस्सों के साथ ही सभी इलाकों में तेज गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं.

यह भी पढ़ें- देश के किसी भी हिस्से में नहीं चली लू, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में हीटवेव की वापसी जल्द

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, मध्‍य प्रदेश में आज (25 अप्रैल) से हीट वेव चलने लगेगी और 27 अप्रैल तक लगातार तीन दिन तक प्रदेश के 20 जिलों में हीट वेव का असर दिख सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में आज से लू चलने की संभावना है. पाकिस्तान और आसपास के राज्यों से आने वाली चक्रवाती हवाओं का असर दिखेगा. अगले 24 घंटों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस वृद्धि हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details