दिल्ली

delhi

G20 Summit : भारत की डिजिटल यात्रा से होंगे परिचित, UPI, कोविन और आधार के बारे में मिलेगी जानकारी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 31, 2023, 8:46 AM IST

नई दिल्ली में 18वां G20 राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों का शिखर सम्मेलन पूरे वर्ष मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों और नागरिक समाजों के बीच आयोजित सभी G20 प्रक्रियाओं और बैठकों का समापन होगा. नई दिल्ली शिखर सम्मेलन के समापन पर जी20 नेताओं की घोषणा को अपनाया जाएगा, जिसपर संबंधित मंत्रिस्तरीय और कार्य समूह की बैठकों के दौरान चर्चा की गई. पढ़ें पूरी खबर...

G20 Summit
प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली :जी20 शिखर सम्मेलन में भारत डिजिटल क्षेत्र में अपनी प्रगति भी प्रदर्शित करेगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि प्रतिनिधियों को यूपीआई के इस्तेमाल का अनुभव कराने के लिए पैनल बनाए जाएंगे. ताकि उन्हें यह बताया जा सके कि भारत कैसे डिजिटल भुगतान में अग्रणी रहा है.

जी20 ऑपरेशंस के विशेष सचिव मुक्तेश के परदेशी ने बताया कि हर कोई यह नहीं समझ पा रहा है कि भारत डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में इतनी बड़ी छलांग लगाने में कैसे सक्षम हुआ है. उन्होंने कहा कि प्रतिनिधियों को कोविन एप के इस्तेमाल और उपयोगिता के बारे में भी जानकारी दी जायेगी. इसके साथ लोगों को आधार के साथ शुरू हुए क्रांति के बारे में भी बताया जायेगा.

उन्होंने कहा कि जी20 का मुख्य समारोह बिलकुल मुहाने पर है जिसमें हम अपनी डिजिटल क्षेत्र में प्रगति का प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में भारत में गवरनेंस और सामाजिक क्षेत्र में आये तकनीकी परिवर्तन खासतौर से डिजिटल परिवर्तन के क्षेत्र में हमने जो प्रगति हासिल की है उसे प्रदर्शित करने के लिए विशेष योजना तैयार की गई है. एक खास अनुभव क्षेत्र बनाया जायेगा जहां प्रतिनिधियों खुद यूपीआई भुगतान, कोवीन ऐप और आधार के फायदों का अनुभव ले सकेंगे.

ये भी पढ़ें

उन्होंने कहा कि प्रतिनिधि प्रायोगिक तौर पर समझ सकेंगे कि यूपीआई से भुगतान कैसे किया जाता है. लोगों को पता चलेगा कि कैसे बायोमेट्रिक नामांकन के माध्यम से एक अरब लोगों को आधार से जोड़ा गया. कोविन ऐप कैसे विकसित किया गया. जी20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होगा.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details