दिल्ली

delhi

मास्को में तालिबान और भारतीय प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात

By

Published : Oct 21, 2021, 4:29 PM IST

तालिबान प्रतिनिधियों ने मॉस्को में भारतीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. माना जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद भारत-अफगानिस्तान के संबंध बेहतर होंगे. वरिष्ठ संवाददाता चंद्रकला चौधरी की रिपोर्ट.

भारतीय प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात
भारतीय प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात

नई दिल्ली : तालिबान प्रतिनिधियों और भारतीय प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात बुधवार को मॉस्को में हुई. विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है. मुलाकात विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव जेपी सिंह के नेतृत्व में हुई.

अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार के उप प्रधानमंत्री अब्दुल सलाम हनफी (Abdul Salam Hanafi) के नेतृत्व में तालिबान के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को रूस की राजधानी मास्को में एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात कर विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. बैठक में भारत ने युद्ध से प्रभावित अफगानिस्तान को व्यापक मानवीय सहायता प्रदान करने की इच्छा व्यक्त की और खुद को इसके लिए पूरी तरह से तैयार बताया.

विदेश मंत्रालय के पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान प्रकोष्ठ के संयुक्त सचिव जे पी सिंह के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने तालिबान के नेताओं से मुलाकात की.

भारतीय प्रतिनिधिमंडल रूस के निमंत्रण पर मास्को प्रारूप बैठक में भाग लेने के लिए यहां आया है. तालिबान के प्रवक्ता जबीहउल्लाह मुजाहिद ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच यह बैठक मास्को सम्मेलन से इतर हुई. इस बैठक को लेकर भारत की ओर से अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है.

तालिबान के साथ भारत का पहला औपचारिक संपर्क 31 अगस्त को दोहा में हुआ था. हालांकि, बुधवार को हुई यह बैठक तालिबान द्वारा पिछले महीने अंतरिम मंत्रिमंडल की घोषणा के बाद दोनों पक्षों के बीच पहला औपचारिक संपर्क था. भारत विगत में अफगानिस्तान को बुनियादी ढांचे के साथ-साथ मानवीय सहायता प्रदान करता आ रहा है.

तालिबान के प्रवक्ता मुजाहिद ने कहा कि दोनों पक्षों ने एक-दूसरे की चिंताओं को ध्यान में रखने और राजनयिक तथा आर्थिक संबंधों में सुधार करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

भारत ने मानवीय सहायता की इच्छा जताई
अफगानिस्तान में एक स्थानीय समाचार स्रोत के अनुसार भारतीय पक्ष ने युद्धग्रस्त देश को मानवीय सहायता प्रदान करने की इच्छा व्यक्त की. तालिबान के प्रवक्ता ने आगे कहा कि दोनों पक्ष एक-दूसरे की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए और द्विपक्षीय और रणनीतिक संबंधों को बेहतर बनाने पर सहमत हुए.

दरअसल रूस ने अफगानिस्तान पर मास्को प्रारूप परामर्श की तीसरी बैठक की मेजबानी की. बैठक में रूस, चीन, पाकिस्तान, ईरान, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के विशेष प्रतिनिधियों या वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ अंतरिम अफगान सरकार के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी देखी गई.

बैठक के दौरान सदस्य राष्ट्रों ने अफगानिस्तान की संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति अपना सम्मान दोहराया, और एक शांतिपूर्ण, अविभाज्य, स्वतंत्र, आर्थिक रूप से विकासशील राज्य के रूप में अफगानिस्तान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की. उन्होंने वर्तमान अफगान नेतृत्व से शासन में सुधार के लिए और कदम उठाने और वास्तव में समावेशी सरकार बनाने का आह्वान किया जो देश में सभी प्रमुख जातीय राजनीतिक ताकतों के हितों को पर्याप्त रूप से दर्शाती है.

इस बीच, मॉस्को वार्ता में अपने उद्घाटन भाषण के दौरान रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि एक समावेशी सरकार का गठन पूरी तरह से न केवल सभी जातीय समूहों के हितों को दर्शाता है, बल्कि देश की सभी राजनीतिक ताकतों को अफगानिस्तान में एक स्थिर शांति प्राप्त करने के लिए आवश्यक था. यह ध्यान देने योग्य है कि भारत अफगानिस्तान और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कई बहुपक्षीय मंचों का हिस्सा रहा है, भारत ने अफगानिस्तान पर अपना रुख बार-बार दोहराया है.
इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान में स्थिति में वांछित बदलाव लाने के लिए एक एकीकृत प्रतिक्रिया बनाने का आह्वान किया है, जो दर्शाता है कि नई दिल्ली अब चुप नहीं रहेगी.

पढ़ें- भारत, रूस ने अफगानिस्तान में ISIS की बढ़ती मौजूदगी पर जताई चिंता

ABOUT THE AUTHOR

...view details