दिल्ली

delhi

पीएम मोदी ने जी20 में कहा, 'भारत अगले साल के अंत तक पांच अरब कोरोना टीके का करेगा उत्पादन '

By

Published : Oct 30, 2021, 10:09 PM IST

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि पीएम मोदी ने जी-20 के पहले सत्र 'वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य' में कोविड से लड़ाई में भारत के योगदान पर बात की.

पीएम मोदी
पीएम मोदी

रोम : विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि पीएम मोदी ने जी-20 के पहले सत्र 'वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य' में कोविड से लड़ाई में भारत के योगदान पर बात की. उन्होंने भारत द्वारा 150 से ज्यादा देशों में मेडिकल सप्लाई को हाईलाइट किया.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि हम अगले साल के अंत तक टीके की पांच अरब से अधिक खुराक का उत्पादन करने के लिए तैयार हैं, यह न केवल हमारे लिए बल्कि दुनिया के लिए उपलब्ध होगा. हमें विश्वास है कि डब्ल्यूएचओ द्वारा कोवैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी से हमारे लिए अन्य देशों की मदद करने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी.

विदेश सचिव ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत के 'वन अर्थ वन हेल्थ' विज़न पर बात की. इसका जी-20 में विश्व के नेताओं ने स्वागत किया.

हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सिंगापुर के पीएम के साथ जलवायु परिवर्तन को लेकर वैश्विक प्रयासों पर चर्चा की. कोरोना महामारी से निपटने और वैक्सीनेशन पर भी चर्चा हुई. सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने भारत में रैपिड वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए पीएम मोदी को बधाई दी.

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और पोप फ्रांसिस के बीच एक व्यक्तिगत बैठक हुई. इस दौरान बहुत से मुद्दों पर चर्चा हुई, जिसमें कोविड महामारी, भारत में स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर भविष्य के लिए तैयारियों, जलवायु परिवर्तन आदि शामिल हैं.

श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को आर्थिक सुधार, आपूर्ति श्रृंखला विविधीकरण में अपना भागीदार बनाने के लिए जी-20 देशों को आमंत्रित किया.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details