दिल्ली

delhi

भारत-नेपाल सीमा सुरक्षा बलों के बीच समन्वय और सहयोग और मजबूत करने पर जोर

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 9, 2023, 6:02 PM IST

भारत के सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) और नेपाल के सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) के बीच तीन दिवसीय 7वीं वार्षिक समन्वय बैठक गुरुवार को संपन्न हुई. दोनों देशों ने द्विपक्षीय सुरक्षा प्रयासों को मजबूत और करने पर जोर दिया. India Nepal 7th annual coordination meeting, India Nepal news, ollaboration between SSB and APF.

India Nepal Delegation
भारत नेपाल प्रतिनिधिमंडल

नई दिल्ली:भारत और नेपाल ने गुरुवार को सर्वसम्मति से सीमा पार अपराधों, हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी से लड़ने के लिए दोनों सीमा सुरक्षा बलों के बीच समन्वय और सहयोग को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त उपाय लागू करने का संकल्प लिया.

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक और नेपाल के सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) के महानिरीक्षक के बीच गुरुवार को नई दिल्ली में संपन्न हुई तीन दिवसीय 7वीं वार्षिक समन्वय बैठक के बाद यह प्रस्ताव लिया गया. बैठक द्विपक्षीय सुरक्षा प्रयासों को मजबूत करने की मजबूत प्रतिबद्धता के साथ समाप्त हुई. सरकारी सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान विचार-विमर्श भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा परिदृश्य पर केंद्रित रहा.

सूत्रों ने कहा कि 'दोनों पक्षों ने सर्वसम्मति से दोनों सीमा सुरक्षा बलों के बीच समन्वय और सहयोग को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त उपाय लागू करने का संकल्प लिया. सीमा पार अपराधों को रोकने, हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी के साथ-साथ खुली और बिना बाड़ वाली भारत-नेपाल सीमा पर मानव तस्करी आदि से निपटने पर जोर दिया गया.'

सूत्रों ने कहा कि भारत-नेपाल सीमा पर प्रमुख पारगमन बिंदुओं पर एपीएफ और एसएसबी दोनों द्वारा स्थापित हेल्प डेस्क दोनों देशों के नागरिकों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए चालू रहेंगे, खासकर त्योहारी सीजन के दौरान. सूत्रों ने कहा कि 'आपसी क्षमता निर्माण प्रयासों के हिस्से के रूप में दोनों सेनाओं के बीच आदान-प्रदान-कार्यक्रमों और एक्सपोज़र यात्राओं के विस्तार पर सहमति बनी.' अगली समन्वय बैठक अगले वर्ष नेपाल में होने वाली है.

एसएसबी की महानिदेशक रश्मि शुक्ला के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल में एसएसबी, गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के अधिकारी शामिल थे. दूसरी ओर, नेपाली प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व आईजी-एपीएफ राजू आर्यल ने किया, जिसमें एपीएफ, नेपाल पुलिस, राष्ट्रीय जांच विभाग, नेपाल और दिल्ली में नेपाल दूतावास के प्रतिनिधि शामिल थे.

ईटीवी भारत ने हाल ही में एक स्टोरी प्रकाशित की थी जिसमें बताया गया था कि एसएसबी डीजी शुक्ला ने हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी और भारत विरोधी ताकतों द्वारा पोरस सीमा के उपयोग की भारत की प्रमुख चिंता को उठाया था. बैठक से जुड़े सूत्रों ने जानकारी दी है कि 'बैठक के दौरान नेपाली अधिकारियों ने भारत-नेपाल सीमा पर भारत विरोधी ताकतों की गतिविधियों पर भारतीय अधिकारियों को वास्तविक समय की जानकारी साझा करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है.'

ये भी पढ़ें

आतंकवादी गतिविधियों को रोकने पर जोर, भारत के साथ रियल टाइम जानकारी साझा करने के लिए नेपाल राजी

ABOUT THE AUTHOR

...view details