दिल्ली

delhi

भविष्य में कोविड जैसे नए वायरस से निपटने की क्षमता है भारत में: यूनिसेफ स्वास्थ्य कार्यक्रम के वरिष्ठ सलाहकार

By

Published : Jun 3, 2023, 7:47 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

यूनिसेफ स्वास्थ्य कार्यक्रम के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. एल.एन.बालाजी ने कहा है कि भारत भविष्य में कोविड जैसे नए वायरस से प्रभावी ढंग से आसानी से निपट सकता है.

यूनिसेफ स्वास्थ्य कार्यक्रम के वरिष्ठ सलाहकार के साथ बातचीत

हैदराबाद: रविवार से दो दिनों (4-6 जून) के लिए हैदराबाद में होने वाली जी20 के हिस्से के रूप में तीसरी स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक में भाग लेने के लिए आए संयुक्त राष्ट्र बाल कोष, यूनिसेफ के स्वास्थ्य कार्यक्रम के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. एल.एन.बालाजी ने "ईटीवी भारत" को एक साक्षात्कार दिया. डॉ. एल.एन बालाजी ने कहा कि पूरी दुनिया के सामने हर दिन एक नई चुनौती है.

उन्होंने कहा कि दुनिया के कुल कोविड टीकों के उत्पादन का 33 प्रतिशत हैदराबाद जीनोम वैली में होता है. भारत पहले ही कई देशों को टीकों की आपूर्ति कर चुका है. उन्होंने दुनिया भर में आ रहे अप्रत्याशित जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर चिंता व्यक्त की कि आने वाले दिनों में इसका मानवता, पशु, पक्षी खासकर बच्चों पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा.

मेडिकल हब के रूप में भारत के उभरने को देखते हुए यह स्पष्ट किया कि अनुसंधान, प्रौद्योगिकी, टेलीमेडिसिन और डिजिटल स्वास्थ्य सेवाओं का विकास हुआ है. उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि इन मामलों में पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है. उन्होंने कहा कि भारत के पास भविष्य में कोविड जैसे किसी अन्य नए वैरिएंट और वायरस से प्रभावी ढंग से निपटने की क्षमता है और केंद्र व राज्य सरकारें दूर-दराज के गांव-गांव तक चिकित्सा सेवा पहुंचाने के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रही हैं. कोविड से बचने के लिए हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि हमारे पास कोविड वैक्सीन के उत्पादन की भरपूर क्षमता होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details