दिल्ली

delhi

Paralympic Games: टोक्यो में जोरदार टक्कर...भारत की झोली में अब तक 13 पदक

By

Published : Sep 3, 2021, 7:53 PM IST

Tokyo Paralympics 2020  India got 13 medals  टोक्यो पैरालंपिक 2020  पैरालंपिक में पदक तालिका  पैरालंपिक गेम्स  Paralympic medal table  Paralympic Games
पैरालंपिक में पदक तालिका ()

इस साल जापान के टोक्यो में हुए ओलंपिक गेम्स के बाद पैरालंपिक गेम्स में भी भारत का जोरदार प्रदर्शन जारी है. टीम इंडिया अब तक कुल 13 मेडल्स जीत चुकी है. यानी पिछले सभी पैरालंपिक गेम्स का रिकॉर्ड काफी अंतर से पीछे छूट चुका है.

टोक्यो:टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत का शानदार प्रदर्शन शुक्रवार को भी जारी रहा. भारत के लिए हरविंदर सिंह ने आर्चरी में 13वां मेडल हासिल किया. वह इन खेलों में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज हैं.

उन्होंने शूटऑफ में पहुंचे ब्रॉन्ज मेडल मैच में कोरिया के खिलाड़ी को 6-5 से मात दी. दोनों खिलाड़ी पांच सेट के खेल के बाद 5-5 से बराबरी पर थे. इसके बाद शूट ऑफ शुरू हुआ. किम ने आठ पर निशाना लगाया. वहीं हरविंदर सिंह ने 10 पर निशाना लगाया और मेडल अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें:Tokyo Paralympics: तीरंदाज हरविंदर ने कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास

साल 1960 में पैरालंपिक की शुरुआत हुई थी और भारत ने पहली बार 1968 में तेल अवीव में हुए पैरालिंपिक में हिस्सा लिया था.

पदक तालिका

निशानेबाज अवनि लेखरा ने शुक्रवार को एक ही पैरालंपिक खेलों में दो पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला एथलीट बनकर इतिहास रच दिया. उनसे पहले, जोगिंदर सिंह सोढ़ी इन खेलों में एक ही चरण में कई पदक जीतने वाले पहले भारतीय थे.

यह भी पढ़ें:स्वर्ण पदक विजेता सुमित और रजत पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया का शानदार स्वागत

उन्होंने 1984 पैरालिंपिक में एक रजत और दो कांस्य पदक जीते थे. अवनी ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन SH1 इवेंट में कांस्य पदक जीता. इससे पहले उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था.

यह भी पढ़ें:भाला क्रिकेट के बल्ले की तरह प्रसिद्ध हो जाएगा : खेल मंत्री ठाकुर

इससे पहले दिन में, एथलीट प्रवीण कुमार (खेल वर्ग टी44) ने पुरुषों की ऊंची कूद टी64 फाइनल में रजत पदक जीता. भारत की झोली में अब तक कुल दो गोल्ड, छह सिल्वर और पांच ब्रांज आ गए हैं. पैडलर भाविना पटेल ने चल रहे टोक्यो पैरालंपिक में भारत को पहला पदक दिलाया था. उन्होंने रजत पदक अपने नाम किया था. रैंकिंग में देश 37वें स्थान पर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details