दिल्ली

delhi

भारत ने अफगान नागरिकों के लिए आपातकालीन ई-वीजा की घोषणा की

By

Published : Aug 17, 2021, 2:06 PM IST

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के रहने वाले लोग घबराए हुए हैं. इन सबके बीच भारत ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए घोषणा की कि वह यहां आने की इच्छा रखने वाले अफगान नागरिकों के लिए एक आपातकालीन ई-वीजा जारी करेगा.

भारत ने अफगान नागरिकों के लिए आपातकालीन ई-वीजा की घोषणा की
भारत ने अफगान नागरिकों के लिए आपातकालीन ई-वीजा की घोषणा की

नई दिल्ली : भारत ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए मंगलवार को घोषणा की कि वह यहां आने की इच्छा रखने वाले अफगान नागरिकों के लिए एक आपातकालीन ई-वीजा जारी करेगा.

किसी भी धर्म के सभी अफगान नागरिक ई-आपातकालीन एवं अन्य वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और नयी दिल्ली में उनकी अर्जियों पर कार्रवाई होगी.

अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता पर कब्जा जमाने के दो दिन बाद यह घोषणा की गयी है.

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, गृह मंत्रालय ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए वीजा प्रावधानों की समीक्षा की है. भारत में प्रवेश के लिए वीजा अर्जियों पर जल्द फैसला लेने के लिए ई-आपातकालीन एवं अन्य वीजा की नयी श्रेणी बनायी गयी है.

अधिकारियों ने बताया कि अफगानिस्तान में भारत के मिशनों के बंद होने के कारण वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है और नई दिल्ली में अर्जियों की जांच की जाएगी. उन्होंने बताया कि शुरुआत में वीजा छह महीने की अवधि के लिए दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि अर्जियों पर कार्रवाई करते और अफगान नागरिकों को वीजा देते हुए सुरक्षा मुद्दों पर गौर किया जाएगा. सभी धर्मों के अफगान नागरिक वीजा के लिए आवेदन दे सकते हैं.

हजारों अफगान नागरिक सोमवार को काबुल के मुख्य हवाईअड्डे पर उमड़ पड़े और उनमें से कुछ तालिबान से बच कर भागने के लिए इतने परेशान थे कि वे सेना के एक विमान पर चढ़ गए और जब उसने उड़ान भरी तो नीचे गिरने के कारण उनकी मौत हो गई.

पढ़ें :काबुल से भारतीय दूतावास के कर्मचारियों को लेकर रवाना हुआ एयरफोर्स का विमान

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि अराजकता की स्थिति में कम से कम सात लोगों की मौत हो गयी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details