दिल्ली

delhi

INDIA Mumbai Meet : 'एक झंडा-एक निशान' के साथ मैदान में उतरेगा INDIA, एक ही उम्मीदवार लड़ेगा चुनाव

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 29, 2023, 8:40 PM IST

इंडिया गठबंधन की मुंबई बैठक की जैसे जैसे तारीख पास आती जा रही है संयोजक को लेकर चर्चा तेज होने लगी है. ऐसे में पार्टियां तो बहुंत सी होंगी, उनके अपने झंडे होंगे लेकिन जब ये चुनाव मैदान में उतरेंगे तो एक ही झंडे और एक निशान के तहत पूरे देश में चुनाव लड़ेंगे. इसके लिए मुंबई में मसौदा तैयार किया जा रहा है.

INDIA Mumbai Meet
INDIA Mumbai Meet

पटना : इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस यानी I.N.D.I.A की तीसरी बैठक मुंबई में 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने वाली है. यह तीसरी बैठक पूरे देश की राजनीति की दशा और दिशा तय करने वाली है. जाहिर सी बात है 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर इस गठबंधन को विपक्षी दलों ने बनाया है. INDIA से पहले इस गठबंधन को विपक्षी एकता गठबंधन के नाम से जाना जाता था. अब इसका नाम INDIA दिया गया है. ऐसे में जो तीसरी बैठक है वह मुंबई के एक पांच सितारा होटल में किया जाएगा और इस बैठक में INDIA गठबंधन होने वाली रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी. ईटीवी भारत इस रिपोर्ट के माध्यम से बताएगा कि किन-किन मुद्दों पर इस बैठक में चर्चा होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Lalu Yadav: मुंबई रवाना होने से पहले PM पर गरजे लालू, कहा- 'नरेंद्र मोदी के नरेटी पर चढ़ने जा रहे हैं..'

INDIA गठबंधन में संयोजक की जरूर :26 पार्टियों के गठबंधन I.N.D.I.A में एक कन्वीनर की जरूरत है. अब यह कन्वीनर कौन होंगे? इस पर 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने वाली बैठक में चर्चा होगी. माना यह जा रहा है कि इस बैठक में INDIA गठबंधन के संयोजक के नाम को फाइनल कर लिया जाएगा. सूत्रों की मानें तो इस बैठक को इसलिए भी बुलाया गया है कि यहां से INDIA गठबंधन का काम जमीन पर दिखने लगे. इसलिए संयोजक की जरूरत है. हालांकि राजद सुप्रीमो लालू यादव ने एक से अधिक संयोजक बनने की बात कही है. इस पर भी चर्चा हो सकती है.

संयोजक पर नया फॉर्मूला भी: माना यह जा रहा है एक मुख्य संयोजक बनाकर देश के अलग-अलग जोन को बांट कर एक से अधिक संयोजक बनाए जा सकते हैं. चूंकी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विपक्षी एकता को एक मूर्त रूप देने में काफी मेहनत की है तो, ऐसे में माना जा रहा है कि नीतीश कुमार को मुख्य संयोजक बनाया जा सकता है. हालांकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गठबंधन में कोई भी पद लेने से इनकार कर दिया है. इसके बावजूद मुंबई में होने वाली बैठक में एक से अधिक संयोजक बनाए जा सकते हैं और इस बैठक के बाद यह तय किया जाएगा की अलग-अलग क्षेत्र में वहां के प्रभावी नेताओं को लगाकर INDIA गठबंधन के पक्ष में लोगों को एकजुट करें.

सीटों के बँटवारे पर होगी विशेष चर्चा :मुंबई की इस बैठक में लोकसभा चुनाव 2024 में कौन सी पार्टी, गठबंधन में कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी इस पर विशेष रूप से चर्चा की जाएगी. सीटों के बंटवारे में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल सहित एक दो राज्यों में पेंच फंसने की संभावना है. INDIA गठबंधन के नेता बैठक में इस पर विशेष चर्चा करेंगे. ताकि सीटों का बंटवारा सुनिश्चित हो सके. जिन राज्यों में पहले से विपक्षी एकता मे शामिल दलों का गठबंधन है, वहां तो समस्या नहीं होगी लेकिन, जिन राज्यों में सभी पार्टियां अलग-अलग हैं वहां यह समस्या हो सकती है और ऐसे में उन राज्यों में सीटों के बंटवारे को लेकर विशेष चर्चा की जाएगी.

गठबंधन से एक उम्मीदवार : जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता के सी त्यागीके हवाले से बिहार जदयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने बताया कि''पूरे देश में NDA बनाम INDIA की लड़ाई होने वाली है. ऐसे में INDIA गठबंधन की तरफ से एनडीए के उम्मीदवार के सामने INDIA का एक उम्मीदवार तय किया जाएगा. ताकि सभी विपक्षी पार्टियों उस एक उम्मीदवार के लिए चुनाव प्रचार करेंगे और उसे अपनी-अपनी ताकत से जीताने का प्रयास करेगी.'' नीरज कुमार बताते हैं की मुंबई की बैठक में बहुत कुछ साफ हो जाएगा और INDIA गठबंधन सुचारू रूप से काम करने लगेगा.

एक झंडा एक निशान : जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार यह भी बताते हैं कि ''मुंबई में होने वाली बैठक में इस बात पर भी चर्चा होगी कि पूरे देश में INDIA गठबंधन एक झंडा एक निशान पर चुनाव लड़े. यदि ऐसा होता है तो पूरे देश में एक सकारात्मक संदेश जाएगा और गठबंधन को लेकर आम लोगों में कोई कंफ्यूजन नहीं रहेगा. यदि एक झंडा एक निशान के तहत सभी विपक्षी पार्टियों एक हो जाती है और चुनाव लड़ती हैं तो इसका परिणाम अप्रत्याशित होगा. इससे भारतीय जनता पार्टी समस्या बढ़ जाएगी.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details