दिल्ली

delhi

जिनजियांग प्रांत में मानवाधिकार की स्थिति पर चर्चा के मसौदा प्रस्ताव पर मतदान से भारत ने किया परहेज

By

Published : Oct 6, 2022, 10:41 PM IST

यूएनएचआरसी (UNHRC) में चीन के जिनजियांग क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति पर चर्चा के लिए एक मसौदा प्रस्ताव पर मतदान में भारत ने भाग नहीं लिया. बता दें कि आरोप लगते रहे हैं कि चीन ने यहां पर 10 लाख से ज्यादा उइगरो को हिरासत में रखा है.

United Nations Human Rights Council
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद

संयुक्त राष्ट्र/जिनेवा : भारत ने चीन के अशांत जिनजियांग क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में एक मसौदा प्रस्ताव पर मतदान में हिस्सा नहीं लिया. मानवाधिकार समूह संसाधन संपन्न उत्तर-पश्चिमी चीनी प्रांत में (मानवाधिकार हनन की) घटनाओं को लेकर वर्षों से खतरे की घंटी बजाते रहे हैं. इनका आरोप है कि चीन ने 10 लाख से अधिक उइगरों को उनकी इच्छा के विरुद्ध कथित 'पुनर्शिक्षा शिविरों' में हिरासत में रखा है.

सैंतालीस सदस्यीय परिषद में यह मसौदा प्रस्ताव खारिज हो गया, क्योंकि 17 सदस्यों ने पक्ष में तथा चीन सहित 19 देशों ने मसौदा प्रस्ताव के विरुद्ध मतदान किया. भारत, ब्राजील, मैक्सिको और यूक्रेन सहित 11 देशों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया. मसौदा प्रस्ताव का विषय था- 'चीन के जिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में मानवाधिकारों की स्थिति पर चर्चा.' मसौदा प्रस्ताव कनाडा, डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे, स्वीडन, ब्रिटेन और अमेरिका के एक कोर समूह द्वारा पेश किया गया था, और तुर्की सहित कई देशों ने इसे सह-प्रायोजित किया था.

ह्यूमन राइट्स वॉच में चीन की निदेशक सोफी रिचर्डसन ने एक बयान में कहा कि अपने इतिहास में पहली बार, संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष मानवाधिकार निकाय ने चीन के जिनजियांग क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति पर बहस करने के प्रस्ताव पर विचार किया.

चीन में उइगरों और अन्य मुस्लिम बहुल समुदायों के खिलाफ मानवाधिकारों के उल्लंघन के गंभीर आरोपों को 2017 के अंत से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय और संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार तंत्र के ध्यान में लाया जाता रहा है.

ये भी पढ़ें - कोविड-19 के मद्देनजर चीन के शिनजियांग प्रांत में कड़े यात्रा प्रतिबंध लगाए गए

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details