दिल्ली

delhi

पीएम मोदी का लाल किले से 82 मिनट तक का संबोधन, जानिए अब तक के भाषणों का समय

By

Published : Aug 15, 2022, 9:39 AM IST

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस 2022 पर लाल किले से 82 मिनट तक लोगों को संबोधित करते हुए रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले उन्होंने सबसे लंबा भाषण साल 2016 में दिया था.

पीएम मोदी
पीएम मोदी

नई दिल्ली:देश आज अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर देश के हर राज्य से जश्न की तस्वीरें समाने आ रही हैं. इस खास मौके पर पीएम मोदी ने 9वीं बार देश को संबोधित किया. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी. बता दें, पीएम मोदी ने लाल किले से 82 मिनट तक देश को संबोधित करते हुए रिकॉर्ड बनाया. करीब 82 मिनट का उनका संबोधन लाल किले से पांचवां सबसे बड़ा भाषण है.

आज से पहले अब तक के पीएम मोदी के लाल किले से भाषणों का समय देखें तो उन्होंने सबसे लंबा भाषण साल 2016 में दिया था. उस साल उन्होंने देश की जनता को 94 मिनट तक संबोधित किया था. इसके बाद साल 2014 में पीएम मोदी ने पहली बार लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था तब उन्होंने 65 मिनट तक राष्ट्र के नाम संबोधन किया था.

2015 में पीएम मोदी ने 88 मिनट तक बोले थे. 2016 में 94 मिनट, 2017 में 56 मिनट, 2018 में 83 मिनट और 2019 में 92 मिनट तक पीएम मोदी ने लाल किले से देशवासियों को संबोधित किया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा, आज़ादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देशवासियों को अनेक-अनेक शुभकामनाएं. बहुत-बहुत बधाई. मैं विश्व भर में फैले हुए भारत प्रेमियों को, भारतीयों को आजादी के इस अमृत महोत्सव की बहुत-बहुत बधाई देता हूं. हिंदुस्तान का कोई कोना, कोई काल ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैंकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो, जीवन न खपाया हो, यातनाएं न झेली हो, आहुति न दी हो.

पढ़ें:स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने तिरंगे की धारियों वाला साफा पहना

उन्होंने कहा, आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष को, हर त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर है. ये देश का सौभाग्य रहा है कि आज़ादी की जंग के कई रूप रहे हैं. उसमें एक रूप वो भी था जिसमें नारायण गुरु हो, स्वामी विवेकानंद हों, महर्षि अरविंदो हों, गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर हों, ऐसे अनेक महापुरूष हिंदुस्तान के हर कोने में भारत की चेतना को जगाते रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details