दिल्ली

delhi

Uttarakhand Rain: उत्तराखंड में बारिश से तबाही, रुद्रप्रयाग में होटल गिरा, पहाड़ी ढही, हल्द्वानी-ऋषिकेश में 2 लोग बहे

By

Published : Aug 8, 2023, 12:59 PM IST

Updated : Aug 8, 2023, 2:27 PM IST

उत्तराखंड में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन ने तबाही मचाई हुई है. गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक जन जीवन अस्तव्यस्त है. सोमवार की रात और मंगलवार की सुबह राज्य में बहुत तबाही हुई है. देहरादून, विकासनगर, ऋषिकेश, रुद्रप्रयाग और हल्द्वानी से दहलाने वाली तस्वीरें सामने आई हैं.

Uttarakhand Rain
उत्तराखंड बारिश

उत्तराखंड में बारिश से तबाही

उत्तराखंड: देहरादून के विकासनगर में सोमवार देर रात्रि को 15 जिंदगियां सैलाब के बीच फंस गईं. इन लोगों को एसडीआरएफ और पुलिस की टीम ने जान जोखिम में डालकर बमुश्किल सकुशल रेस्क्यू किया. इस दौरान सैलाब में बहने से बेहोश हुई एक युवती को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया. युवती का उपचार किया जा रहा है.

अचानक आया जल सैलाब: यह घटना प्रेम नगर क्षेत्र की नदियों में अचानक आए पानी के सैलाब के चलते सामने आई है. बताया जा रहा है कि सेलाकुई में स्थित फैक्ट्री से काम खत्म कर 10 फैक्ट्री कर्मी देर शाम करीब 7:30 बजे स्वर्ण नदी पार कर अपने घरों की ओर लौट रहे थे. यह लोग नदी के बीच की पहुंचे ही थे कि बरसाती नदी में अचानक बाढ़ आ गई. फैक्ट्री कर्मी इस बाढ़ में फंस गए. कर्मचारियों के बाढ़ में फंसने की खबर पाकर एसडीआरएफ और पुलिस की टीम तत्काल मौके पर पहुंची. जेसीबी और ट्रैक्टर की मदद से इन लोगों को बाढ़ से बाहर निकाला. इस दौरान एक युवती बाढ़ में बहकर बेहोश हो गई. उसे किसी तरह बचाया गया. युवती का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

वहीं दूसरी ओर प्रेम नगर और झांझरा में दो अलग-अलग जगह आसन नदी में पांच लोग तेज सैलाब के बीच फंस गए. यहां पर एक व्यक्ति तो किसी तरह बाहर निकाला गया. अन्य लोग को बीच टापू में फंस गए. इन लोगों को पुलिस और एसडीआरएफ की टीम द्वारा सकुशल रेस्क्यू किया गया.

शिवपुरी में कैंप बह गया.

ऋषिकेश में उफान पर आया नाला: पहाड़ों में लगातार हो रही भारी बारिश लोगों के लिए आफत बनती जा रही है. शिवपुरी के बडल गांव में भारी बारिश के चलते करीब 40 साल बाद बरसाती नाला उफान पर आ गया. नाले की चपेट में आने से एक कैंप भी बह गया. इस दौरान कैंप में मौजूद कर्मचारियों में हड़कंप मच गया. आनन फानन में जान बचाने के लिए भागा एक कर्मचारी बरसाती नाले में बह गया. इस कर्मचारी का शव कैंप कर्मचारियों को सुबह मिला. कैंप संचालक रामपाल सिंह भंडारी ने बताया कि उनकी उम्र 40 वर्ष है. उन्होंने कभी भी इस बरसाती नाले में ऐसा पानी का बहाव नहीं देखा था. ऐसा महसूस होता है कि पहाड़ में कहीं बादल फटा है. जिससे बरसाती नाले में ऐसा सैलाब आया है. कैंप बहने से लाखों रुपए का नुकसान हुआ है. एक कर्मचारी की मौत हो गई है.

नाले में उफान आने से कैंप का कर्मचारी भी बह गया.

कैंप मालिक ने क्या कहा? रामपाल सिंह भंडारी ने प्रशासन से आपदा के तहत हुए नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है. उनका कहना है कि उनके पास रोजी-रोटी का और कोई विकल्प नहीं है. मुनि की रेती के इंस्पेक्टर रितेश शाह ने बताया कि गौतम सिंह भंडारी का शव मिलने की सूचना मिली है. पुलिस और एसडीआरएफ की टीम घटनास्थल पर मौजूद है.
ये भी पढ़ें: Watch: सेल्फी लेते वक्त नदी की धारा में फंसे दो युवक, देखें कैसे पुलिस ने बचाई जान

तोता घाटी में ऋषिकेश बदरीनाथ एनएच ब्लॉक: ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग अब तोता घाटी के समीप भी बाधित हो गया है. यहां हाईवे का आधा हिस्सा ढह गया है. वहीं व्यासी के समीप अटाली में मलबा आने से हाईवे सोमवार से अवरुद्ध चल रहा है. लगातार बारिश होने के कारण मार्ग खोलने में समय लग रहा है. थाना देवप्रयाग और थाना मुनि की रेती से ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है. प्रभारी निरीक्षक देवप्रयाग देवराज शर्मा ने बताया कि तोता घाटी में हाईवे का निचला हिस्सा ध्वस्त हो गया है. इसके चलते यहां पर वाहनों के आने जाने लायक जगह नहीं बची है.

जगह-जगह राष्ट्रीय राजमार्ग बंद पड़े हैं.

नेशनल हाईवे का ट्रैफिक डायवर्ट: भारी बारिश से अटाली क्षेत्र में मलबा आने के बाद ऋषिकेश बदरीनाथ राजमार्ग पर चलने वाले यातायात को देवप्रयाग से चाका गजा और मलेथा से नरेंद्रनगर डायवर्ट कर ऋषिकेश को भेजा जा रहा है. वहीं मुनि की रेती से डाइवर्ट कर यातायात नरेंद्रनगर होकर श्रीनगर, देवप्रयाग और पौड़ी को भेजा जा रहा है. एसएचओ देवप्रयाग देव राज शर्मा के अनुसार इस बाबत आदेश मिलने के बाद बदरी केदार और हेमकुंड से लौटने वाले वाहनों को डायवर्ट किया गया. वहीं श्रीनगर से लौट रहे कैबिनेट मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत को भी देवप्रयाग से गजा होकर देहरादून के लिए निकलना पड़ा.

कौड़ियाला में भी एनएच बंद: ऋषिकेश बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग कौड़ियाला के पास भी बंद है. कौड़ियाला के पास कई यात्री फंस गए हैं. साथ ही 25 वाहन सड़क खुलने के इंतजार में खड़े हैं. इसको देखते हुए जब तक सड़क नहीं खुलती है, तब तक जिला प्रशासन के द्वारा यात्रा रूट डायवर्ट कर दिया गया है. रास्ते में फंसे यात्री बप्पी राजू ने कहा कि बीते दिन 2 बजे से कौड़ियाला के पास सड़क बंद होने के कारण यहां पर फंसे हुए हैं. सड़क खुलने के इंतजार में परेशान हैं. वहीं आपदा प्रबंधन विभाग से बात की गई तो उनका कहना था कि काफी मात्रा में सड़क को नुकसान पहुंचा है. उसको खोलने में समय लगेगा. सड़क खुलने तक सभी लोगों को श्रीनगर टिहरी चम्बा होते हुए ऋषिकेश तक भेजा जा रहा है.

डीएम ने दिया ये आदेश: जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने मामले का संज्ञान लेते हुए तत्काल कीर्तिनगर उपजिलाधिकारी और पुलिस को फंसे यात्रियों से संपर्क करने उनकी मदद करने के निर्देश दिए हैं. जिलाधिकारी ने कहा कि जितने भी फंसे यात्री हैं, उनको श्रीनगर टिहरी चंबा होते हुए ऋषिकेश भेजा जा रहा है. काफी जगह से सड़क टूटने के कारण सड़क खोलने में दिक्कतें आ रही हैं.
ये भी पढ़ें: केदारघाटी में भूस्खलन से ताश के पत्तों की तरह ढही तीन मंजिला इमारत, देखिए दिल दहला देने वाला वीडियो

वहीं जब गढ़वाल मंडल विकास निगम के बस चालक सुरेंद्र रावत से बात हुई तो उनका कहना था कि मेरी अपने उच्चाधिकारियों से बात हुई है. उन्होंने हमें कहा है कि कौड़ियाला के पास जो हमारी बसों में यात्री फंसे हैं, उनको ऋषिकेश की तरफ से कौडियाला तक गढ़वाल मंडल विकास निगम की छोटी गाड़ियों से भेजा जा रहा है

तस्वीर में देखिए कैसे गिरा रुद्रप्रयाग का होटल

केदारघाटी में ताश के पत्तों की तरह ढहा तीन मंजिला होटल: केदारघाटी में बारिश ने जमकर तबाही मचाई है. घाटी के रामपुर में बारिश के कारण 30 से 35 कमरों का एक तिमंजिला होटल ध्वस्त हो गया है. देखते ही देखते होटल की यह इमारत ताश के पत्तों की तरह ढह गई. इसके अलावा केदारघाटी में कई स्थानों पर केदारनाथ हाईवे भी बंद हो गया है. हाईवे पर यात्री भी जगह-जगह फंसे हुए हैं.

रुद्रप्रयाग में पहाड़ी भी ढह गई

अगस्त्यमुनि में टूटा पहाड़: अगस्त्यमुनि में पहाड़ी टूटने और गुप्तकाशी के देवीधार में राजमार्ग ध्वस्त होने की खबर है. अगस्त्यमुनि के पास अचानक पहाड़ गिर गया. लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई. केदारघाटी में केदारनाथ हाईवे पर जगह-जगह भूस्खलन हुआ है. देवीधार में राजमार्ग का बड़ा हिस्सा धंसा है. इस कारण यहां से आवाजाही बंद है.

केदारनाथ आने जाने वाले यात्री जगह-जगह फंसे: केदारघाटी में बारिश से हालात बेहाल हैं. लगातार हो रही बारिश के कारण केदारनाथ हाईवे पर जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है. हाईवे पर अगस्त्यमुनि के निकट पहाड़ी टूटने से भारी मात्रा में बोल्डर, मलबा और पेड़ गिर गए हैं. इसके अलावा देवीधार में राजमार्ग का बड़ा हिस्सा धंस गया है. साथ ही कई जगहों पर राजमार्ग बंद चल रहा है. हाईवे पर सोमवार रात से पूर्ण रूप से आवाजाही बंद है.
ये भी पढ़ें: भारी बारिश का सितम: ऋषिकेश में नाले में बहने से एक व्यक्ति की मौत, बदरीनाथ हाईवे तोता घाटी में बाधित

हल्द्वानी में नाले में बहा वाहन चालक: हल्द्वानी के चोरगलिया क्षेत्र में शेर नाले में मैजिक वाहन का चालक बह गया है. सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस और एसडीआरएफ लापता व्यक्ति की तलाश में जुटी हुई हैं. मंगलवार सुबह सितारगंज से हल्द्वानी आ रहे तीन लोग मैजिक वाहन में सवार थे. इस दौरान उनका वाहन शेर नाले के तेज बहाव में फंस गया. इस दौरान दो लोग उतरकर सुरक्षित बाहर निकल गए.

मोबाइल ने आफत में फंसाया: मैजिक चालक का मोबाइल वाहन में छूट गया. जिसके बाद वह मोबाइल निकाल रहा था, तभी अचानक तेज पानी आ गया जिसके बहाव में बह कर चला गया. स्थानीय लोगों ने ग्रामीण की बहने की सूचना पुलिस को दी. एसडीआरएफ की टीम लापता व्यक्ति की तलाश में जुटी हुई है. लापता चालक का नाम त्रिलोक सिंह बिष्ट है जो गौलापार के दानीबंगर का रहने वाला है. एसएसपी नैनीताल पंकज भट्ट का कहना है कि नाले पर देर रात तक पुलिस लगी हुई थी. जहां ट्रैफिक को रोक कर रखा गया था. रात 1:00 बजे पानी कम होने के बाद लोगों की आवाजाही के लिए ट्रैफिक खोल दिया गया था. लेकिन अचानक पहाड़ों से भारी मात्रा में नाले में पानी आ गया. इस कारण मैजिक वाहन फंस गया.
ये भी पढ़ें: बारिश ने दिखाया रौद्र रूप, टपकेश्वर महादेव मंदिर की सीढ़ियां हुई जलमग्न, मसूरी देहरादून मार्ग खुला

Last Updated : Aug 8, 2023, 2:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details