दिल्ली

delhi

नूंह हिंसा पर हरियाणा के गृहमंत्री का बड़ा बयान, जहां-जहां थी कांग्रेस विधायक की उपस्थिति, वहां फैली हिंसा, दंगाइयों के संपर्क में थे मामन खान

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 29, 2023, 5:17 PM IST

Updated : Aug 30, 2023, 12:23 PM IST

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने नूंह हिंसा पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कांग्रेस विधायक मामन खान को नूंह हिंसा का जिम्मेदार ठहराया है. इसके अलावा अनिल विज ने नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा पर भी निशाना साधा.

home minister anil vij
home minister anil vij

नूंह हिंसा पर हरियाणा के गृहमंत्री का बड़ा बयान, जहां-जहां थी कांग्रेस विधायक की उपस्थिति, वहां फैली हिंसा

चंडीगढ़: हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने नूंह हिंसा को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने दावा किया कि नूंह हिंसा के पीछे कांग्रेस का हाथ था. अनिल विज ने कहा कि नूंह हिंसा से पहले कांग्रेस विधायक मामन खान ने नूंह का दौरा किया था. वो 28, 29 और 30 जुलाई को नूंह के जिन इलाकों में थे. उन्हीं इलाकों में हिंसा हुई. अनिल विज ने कहा कि वो दंगाइयों के साथ संपर्क में थे. गृहमंत्री के मुताबिक नूंह हिंसा के बाद कांग्रेस विधायक मामन खान ने फेसबुक पर लिखा था कि मैंने तुम्हारी लड़ाई विधानसभा में भी लड़ी थी, यहां की लड़ाई में भी मैं आपके साथ हूं.

ये भी पढ़ें- नूंह हिंसा के लिए क्या कांग्रेस विधायक मामन खान जिम्मेदार? सुनिए मोनू मानेसर पर दिया वो पुराना बयान, जिस पर मचा है बवाल

कांग्रेस विधायक मामन खान से पूछताछ करेगी पुलिस: अनिल विज ने कहा कि नूंह हिंसा मामले में अभी तक हमने लगभग 510 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसके अलावा 130 या 140 के करीब एफआईआर दर्ज की हैं. आरोपियों से जो पूछताछ हो रही है. जो निष्कर्ष निकल रहे हैं. उनके आधार पर अभी ऐसा ही लग रहा है कि ये सब कुछ कांग्रेस का ही किया धरा है, क्योंकि इसमें कांग्रेस के मौजूदा विधायक का भी नाम शामिल है. जिससे हरियाणा पुलिस 30 अगस्त को पूछताछ करेगी.

गृहमंत्री ने कहा कि जो लोग पकड़े गए है. उनके भी कांग्रेस के साथ कनेक्शन मिले हैं. जिन लोगों ने तोड़फोड़ की है, गोलियां चलाई हैं. वो कांग्रेस के वर्कर हैं या फिर पदाधिकारी हैं. इस सभी मामले की जांच चल रही है. नूंह हिंसा के पाकिस्तान से तार जुड़े होने के सवाल पर अनिल विज ने कहा कि अभी बहुत सारे एंगल हैं. बहुत सारी बातें सामने आ रही हैं. हम इसकी निष्पक्ष तौर पर जांच कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- फिरोजपुर झिरका विधायक मामन खान की सुरक्षा हटाई गई, नूंह हिंसा से जोड़ा गया था नाम, कांग्रेस नेता ने बताया जान को खतरा

मोनू मानेसर पर भी प्रतिक्रिया: हम लोगों के सामने ये भी दिखाएंगी कि इसे किसने मास्टरमाइंड किया था. मोनू मानेसर के सवाल पर अनिल विज ने कहा कि राजस्थान पुलिस मामले की जांच कर रही है. उन्होंने ये भी दावा किया कि हरियाणा सरकार ने मोनू मानेसर को क्लीन चिट नहीं दी है. जांच में उससे भी पूछताछ होगी. उन्होंने कहा कि मैंने बिट्टू बजरंगी को गिरफ्तार करने के आदेश दिए थे. जो भी दोषी होगा. उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए अनिल विज ने कहा कि जब हरियाणा में कांग्रेस की सरकार थी और भूपेंद्र हुड्डा मुख्यमंत्री थे. तब भी नूंह में हिंसा हुई थी. जिसके बारे में आज तक भूपेंद्र हुड्डा ने कोई जवाब नहीं दिया. ये इन लोगों का राजनीतिक खेल है. वहां पर इनकी राजनीति ऐसे ही चलती है. उन्होंने कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश हैं. यहां हर किसी को धार्मिक अनुष्ठान करने की इजाजत है. जब विश्व हिंदू परिषद अपने प्राचीन मंदिर पर सावन के महीने में जलाभिषेक करना चाहते हैं, तो उन पर गोलियां क्यों चलाई जाती है. पत्थर क्यों मारे जाते हैं. दुकानों को आग क्यों लगाई जाती है. आज प्रश्न तो ये है.

ये भी पढ़ें- Nuh Violence Update: नूंह हिंसा के मामले में कांग्रेस विधायक मामन खान से की जाएगी पूछताछ, थाने में पेश होने का नोटिस

बता दें कि मामन खान नूंह जिले की फिरोजपुर झिरका सीट से कांग्रेस विधायक हैं. नूंह हिंसा के बाद उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ. जिसमें वो कानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए विधानसभा में कह रहे हैं कि अगर मोनू मानेसर मेवात में आया तो, उसे प्याज की तरह फोड़ देंगे. इसके बाद से बीजेपी नेता मामन खान पर नूंह में हिंसा भड़काने का आरोप लगा रहे हैं. हालांकि कांग्रेस विधायक अपने आप को बेकसूर बता रहा है. मामन खान का कहना है कि उनके ऊपर लगे सभी आरोप निराधार हैं.

Last Updated : Aug 30, 2023, 12:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details