दिल्ली

delhi

कोलकाता पूजा पंडाल में गांधी को असुर के रूप में दर्शाने से विवाद, मामला दर्ज

By

Published : Oct 3, 2022, 6:48 AM IST

Updated : Oct 3, 2022, 11:03 AM IST

Hindu Mahasabha portrayal of Mahatma Gandhi lookalike as Asura sparked controversy

कोलकाता में दुर्गा पूजा में 'महिषासुर' की जगह महात्मा गांधी की तरह दिखने वाली एक प्रतिमा के कारण विवाद खड़ा हो गया. पुलिस के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ. पुलिस ने ऑल इंडिया हिंदू महासभा के खिलाफ शिकायत दर्ज की है.

कोलकाता: कोलकाता में दुर्गा पूजा में 'महिषासुर' की जगह महात्मा गांधी की तरह दिखने वाली एक प्रतिमा ने रविवार को राष्ट्रपिता की जयंती पर विवाद खड़ा कर दिया. दक्षिण पश्चिम कोलकाता के रूबी क्रॉसिंग के निकट, अखिल भारतीय हिंदू महासभा पूजा के आयोजकों ने शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस के निर्देशानुसार गांधी की तरह दिखने वाली मूर्ति के रूप में बदलाव कर दिया. ताजा जानकारी के मुताबिक अखिल भारतीय हिंदू महासभा के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है. वहीं, मूर्ति को आज फिर से असुर की तरह दिखने के लिए फिर से बनाया गया था.

आयोजकों ने कहा कि समानताएं होना 'केवल एक संयोग' था. पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था. इससे पहले दिन के समय एक पत्रकार ने कोलकाता पुलिस को टैग करते हुए दुर्गा प्रतिमा की एक तस्वीर ट्वीट की थी. हालांकि, उन्होंने बाद में उन्होंने पुलिस के त्योहार के समय तनाव पैदा होने के निर्देश का हवाला देते हुए पोस्ट को सोशल मीडिया से हटा दिया.

ये भी पढ़ें- कोलकाता: 28 की उम्र में 24 शादियां करने वाला जालसाज गिरफ्तार

गोस्वामी ने कहा कि पूजा आयोजकों की मंशा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की नहीं थी. उन्होंने कहा, 'पुलिस ने हमें इसे बदलने के लिए कहा, और हमने इसे मान लिया. हमने महिषासुर की मूर्ति पर मूंछें और बाल लगा दिए.' तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जैसे राजनीतिक दलों ने भी गांधी के 'महिषासुर' के रूप में कथित चित्रण की आलोचना की.

Last Updated :Oct 3, 2022, 11:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details