दिल्ली

delhi

Kedarnath snowfall: बर्फ से ढक गई केदारपुरी, माइनस 14 चला गया तापमान

By

Published : Jan 16, 2023, 1:30 PM IST

उत्तराखंड में बाबा केदारनाथ के धाम में बर्फबारी के बाद नजारा काफी खूबसूरत बना हुआ है. जहां एक ओर धाम में बर्फबारी का दौर जारी है, वहीं दूसरी ओर पुनर्निर्माण कार्य प्रभावित हो रहे हैं. मजदूर धाम में ठंड बढ़ने से कार्य नहीं कर पा रहे हैं.

Etv Bharatrudraprayag Uttarakhand
केदारनाथ धाम

बर्फ से ढक गई केदारपुरी

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड में बर्फबारी का दौर बीते दिनों से शुरू हो गया है, जिससे ठंड में इजाफा हो गया है. वहीं बाबा केदार की नगरी केदारपुरी इन दिनों बर्फ की सफेद चादर से ढकी हुई है. बर्फबारी के बाद हिमालय के साथ ही केदारपुरी की भव्यता निखर कर आई है. बर्फबारी के बाद केदारनगरी में चल रहे द्वितीय चरण के निर्माण कार्य प्रभावित हो गये हैं, जबकि ठंड के चलते कार्य करने में लगे मौजूद नीचे लौट आये हैं.

केदारनाथ की पहाड़ियों ने ओढ़ी बर्फ की चादर:गौर हो कि केदारनगरी का तापमान माइनस 14 डिग्री तक पहुंच चुका है. यहां सब कुछ जमने लग गया है. अब केदारनाथ में सिर्फ कुछ साधु-संत ही रह रहे हैं. वहीं दूसरी ओर तृतीय केदार तुंगनाथ धाम में भी जमकर बर्फबारी हुई है. बर्फबारी का आनंद उठाने के लिए सैलानी भारी संख्या में यहां का रुख कर रहे हैं, जिससे पर्यटन व्यवसाय को भी लाभ मिल रहा है. दो दिनों तक केदारनाथ धाम में तीन फीट तक बर्फ गिर चुकी और अब धाम में मौसम साफ है. मौसम साफ होने के बाद केदानाथ धाम बर्फ में चांदी की तरह चमक रहा है. धाम में चारों ओर सिर्फ बर्फ ही बर्फ है.

बर्फबारी के बाद का नजारा
पढ़ें- Uttarakhand weather: उत्तराखंड में सर्दी का सितम, प्रदेश के इन दो जिलों में शीतलहर की आशंका

केदारनाथ में बर्फ गलाकर पी रहे पानी:धाम में हुईबारी के कारण यहां बिजली और पानी की आपूर्ति भी ठप हो गई है. इसके अलावा धाम में चल रहे सभी प्रकार के पुनर्निर्माण कार्य कुछ दिनों तक के लिये बंद कर दिये गये हैं. अब मौसम साफ होने और बर्फबारी कम होने के बाद ही कार्य शुरू हो पाएंगे. केदारनाथ धाम में बर्फबारी के कारण सब कुछ जमने लग गया है. यहां बर्फ को उबालकर पानी पीना पड़ रहा है.

बर्फबारी से पर्यटन को लगेंगे पंख:मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में भी केदारनाथ धाम सहित अन्य हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी जारी रहेगी. वहीं दूसरी ओर तृतीय केदार तुंगनाथ में भी बर्फबारी का सिलसिला जारी है. बर्फबारी होने से व्यापारियों के चेहरे पर मुस्कान बनी हुई है. भारी संख्या में पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए तुंगनाथ-चोपता पहुंच रहे हैं. जिससे स्थानीय लोगों का व्यापार भी अच्छा चल रहा है. बर्फबारी नहीं होने से जहां व्यापारी मायूस नजर आ रहे थे, वहीं अब उनके चेहरों पर मुस्कान देखी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details