दिल्ली

delhi

Indias First Covid Nasal Vaccine: भारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन 'इनकोवैक' लॉन्च

By

Published : Jan 26, 2023, 4:48 PM IST

Updated : Jan 26, 2023, 7:25 PM IST

गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत बायोटेक के नेजल कोविड टीके 'इनकोवैक' को लॉन्च कर दी गई. नेजल टीके के रूप में इसे डीसीजीआई ने मंजूरी दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने इसे लॉन्च किया.

Bharat Biotech's Nasal covid Vaccine Launched
भारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन लॉन्च

नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत बायोटेक के नेजल कोविड टीके 'इनकोवैक' को लॉन्च किया. नाक के जरिये दिये जा सकने वाले दुनिया के पहले भारत निर्मित टीके को यहां मांडविया के आवास पर लांच किया गया. नेजल टीके 'बीबीवी154' को हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक के रूप में वयस्कों में सीमित उपयोग के लिए नवंबर में भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) की मंजूरी मिली थी.

भारत बायोटेक के पहले जारी एक बयान के अनुसार 'इनकोवैक' की कीमत निजी क्षेत्र के लिए 800 रुपये और भारत सरकार तथा राज्य सरकारों को आपूर्ति के लिए 325 रुपये है. हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक में प्राथमिक खुराक से अलग बूस्टर खुराक दी जा सकती है. हैदराबाद से संचालित कंपनी ने एक बयान में कहा था कि तीन चरणों में क्लीनिकल परीक्षणों में इस टीके के सफल परिणाम आए.

वैक्सीन की दो खुराक 28 दिन के अंतराल पर देनी होती है. वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक के अनुसार, कोविन वेबसाइट पर जाकर इंट्रानेजल वैक्सीन की खुराक के लिए अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है. इनकोवैक को वाशिंगटन विश्वविद्यालय, सेंट लुइस के साथ साझेदारी में विकसित किया गया था. भारत बायोटेक ने प्रीक्लिनिकल सेफ्टी इवैल्यूएशन, मैन्युफैक्चरिंग स्केल अप, फॉर्मूलेशन और डिलीवरी डिवाइस डेवलपमेंट के ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल भी किए थे. प्रोडक्ट डेवलपमेंट और क्लीनिकल ट्रायल को भारत सरकार की ओर से जैव प्रौद्योगिकी विभाग के कोविड सुरक्षा कार्यक्रम के माध्यम से आंशिक रूप से फंड किया गया था.

इंट्रानेजल वैक्सीन को 'ग्लोबल गेम चेंजर' करार देते हुए भारत बायोटेक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ कृष्णा एला ने कहा था, 'हमें इंट्रानेजल वैक्सीन तकनीक और डिलीवरी सिस्टम में ग्लोबल गेम चेंजर iNCOVACC की मंजूरी की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है. कोविड-19 टीकों की मांग में कमी के कारण, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए इंट्रानेजल टीकों में उत्पाद विकास जारी रखा है कि हम भविष्य के संक्रामक रोगों के लिए प्लेटफॉर्म प्रौद्योगिकियों के साथ अच्छी तरह से तैयार हैं.' उन्होंने कहा कि भारत बायोटेक अब तक 7 अरब से अधिक खुराक के निर्माण के साथ एक अग्रणी वैश्विक डेवलपर और टीकों का निर्माता है. वहीं कंपनी की प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने कहा, 'यह अनुकरणीय है कि भारत ने न केवल महामारी की चुनौतियों के दौरान खुद की सेवा की है, बल्कि 150 से अधिक देशों को टीके और दवाइयां वितरित करने में वैश्विक मंच के लिए एक मजबूत प्रदाता भी है. iNCOVACC- दुनिया की पहली इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन के साथ, हमें वैश्विक गुणवत्ता और पैमाने के साथ देश के स्वास्थ्य की रक्षा करने का सौभाग्य मिला है.'

ये भी पढ़ें - भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन 'इनकोवैक' की निजी बाजार में कीमत 800 रुपये होगी

Last Updated :Jan 26, 2023, 7:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details