दिल्ली

delhi

Wrestlers Protest: कुरुक्षेत्र में सर्वजात सर्वखाप पंचायत, खाप नेताओं ने सरकार को दिया 9 जून तक का अल्टीमेटम

By

Published : Jun 2, 2023, 11:01 AM IST

Updated : Jun 2, 2023, 5:53 PM IST

पहलवानों के समर्थन में विभिन्न किसान संगठनों के अलावा खाप पंचायत के प्रतिनिधि में अब सामने आ गए हैं. इसी कड़ी में कुरुक्षेत्र में सर्वजात सर्वखाप पंचायत के प्रतिनिधियों की अहम बैठक हुई.

Sarvajat Sarvkhap Panchayat in kurukshetra
कुरुक्षेत्र में सर्वजात सर्वखाप पंचायत के प्रतिनिधियों की बैठक

कुरुक्षेत्र: भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पहलवानों का प्रदर्शन लगातार जारी है. वहीं, पहलवानों के समर्थन में विभिन्न राजनीतिक दलों और किसान संगठनों के अलावा हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के सर्वजात सर्वखाप पंचायत प्रतिनिधि भी सामने आ गए हैं. गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में सर्वजात सर्वखाप पंचायत प्रतिनिधियों की बैठक हुई थी. इस बैठक में फैसला लिया गया था कि शुक्रवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र की जाट धर्मशाला में आयोजित बैठक में कड़ा फैसला लेने का निर्णय लिया गया था. शुक्रवार को कुरुक्षेत्र में किसानों की अहम बैठक हुई.

बैठक में फैसला किया गया कि अगर किसानों को 9 जून को जंतर-मंतर पर बैठने की अनुमति नहीं दी गई, तो आंदोलन की घोषणा की जाएगी. खाप नेताओं और किसानों ने पहलवानों के समर्थन में बैठक के बाद ये घोषणा की. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास 9 जून तक का समय है. हम बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी से कम पर कोई समझौता नहीं करेंगे. अगर ऐसा नहीं होता है तो हम 9 जून को जंतर-मंतर जाएंगे और देशभर में पंचायत करेंगे. उन्होंने मांग करते हुए कहा कि पहलवानों पर लगे मुकदमे वापस हों और बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी हो.

कुरुक्षेत्र की जाट धर्मशाला में महिला खिलाड़ियों के समर्थन में खाप प्रतिनिधियों की बैठक हुई. इस बैठक में किसान नेता राकेश टिकैत भी पहुंचे. इस दौरान किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि आज खाप पंचायत नहीं सर्व समाज की बैठक हो रही है. उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र के अलावा देश में जगह-जगह बैठकें हो रही हैं. किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि आज खिलाड़ी बेटियों के मुद्दे पर कुरुक्षेत्र के अलावा गुजरात में भी बैठक है. राजस्थान में भी ज्ञापन दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अपने अपने बैनर तले सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोग इस अन्याय के खिलाफ शामिल हो रहे हैं और बेटियों से हुए अन्याय की चर्चा सब जगह है.

कुरुक्षेत्र में सर्वजात सर्वखाप पंचायत के प्रतिनिधियों की बैठक में पहुंचे विभिन्न संगठन.

राकेश टिकैत ने कहा कि इससे वैचारिक क्रांति आएगी जो दुनिया की सबसे बड़ी क्रांति होती है. उन्होंने कहा कि आज की बैठक में कोई बड़ा ऐलान जरूर हो सकता है और आर-पार की लड़ाई तो चल ही रही है. वहीं, कुरुक्षेत्र की जाट धर्मशाला में प्रदर्शनरत महिला खिलाड़ियों के समर्थन में हरियाणा-पंजाब-यूपी से सर्वजात सर्वखाप पंचायत के प्रतिनिधि कड़े फैसले ले सकते हैं. सर्वजात सर्व खाप महिला पंचायत राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष दहिया ने कहा है कि अब लड़ाई सड़कों पर नहीं बल्कि कानून और सामाजिक तौर पर लड़ी जाएगी. उन्होंने कहा कि बेटियों का संघर्ष आंदोलन नहीं जन भावना बनेगा.

ये भी पढ़ें:सोरम खाप पंचायत खत्म, अब कुरुक्षेत्र की महापंचायत में होगा रणनीति का ऐलान

सर्वजात सर्व खाप महिला पंचायत राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष दहिया ने कहा कि लंबे समय से बेटियों का संघर्ष जारी है. उच्चतम न्यायालय के आदेश से एफआईआर तो दर्ज हुई, लेकिन दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह से पूछताछ ही नहीं की. ऐसे में बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी तो दूर की बात है. उन्होंने कहा कि सरकार निष्ठुर में संवेदनहीन बनी हुई है और अब सामाजिक प्रक्रिया के तहत फैसला होगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस का बेरहम चेहरा भी सामने आया है, जिसे देखकर पत्थर दिल के लोग भी पिघल गए हैं. लेकिन, पता नहीं क्यों सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही.

Last Updated : Jun 2, 2023, 5:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details