दिल्ली

delhi

केदारनाथ में देवदूत बने SDRF जवान, तीन श्रद्धालुओं की बचाई जान, हरियाणा सीएम ने की तारीफ

By

Published : Jun 24, 2023, 5:30 PM IST

Updated : Jun 24, 2023, 5:51 PM IST

हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कैदारनाथ पैदल मार्ग पर तैनात एसडीआरएफ जवानों की तारीफ की है. साथ ही उन्होंने उत्तराखंड सरकार के कामों को भी सराहा है.

Etv Bharat
केदारनाथ पैदल मार्ग पर देवदूत बने SDRF जवान

देहरादून(उत्तराखंड): प्रदेश में इन दिनों जोर शोर से चारधाम यात्रा चल रही है. बड़ी संख्या में श्रद्धालु उत्तराखंड पहुंच रहे हैं. सबसे अधिक श्रद्धालु केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. केदारनाथ धाम के प्रतिक्रूल मौसम में कई तरह की परेशानियों से श्रद्धालुओं को जूझना पड़ता है. ऐसे में उनकी मदद के लिए उत्तराखंड पुलिस और एसडीआरएफ के जवान दिन रात लगे हैं. केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर लगे ऐसे ही जवानों का हौंसला हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बढ़ाया है.

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने केदारनाथ यात्रा पर हरियाणा से आये तीन श्रद्धालुओं की मदद के लिए उत्तराखंड पुलिस और एसडीआरएफ जवानों की तारीफ की है. साथ ही मनोहर लाल खट्टर ने उत्तराखंड सरकार की भी प्रशंसा की है. हरियाणा सीएम ने लिखा ' मैं हरियाणा से 'श्री केदार बाबा' के दर्शन करने आए तीन श्रद्धालुओं को प्राथमिक उपचार प्रदान करने के लिए उत्तराखंड सरकार और एसडीआरएफ उत्तराखंड को धन्यवाद देता हूं. तबीयत खराब होने की शिकायत के बाद उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया.

पढ़ें-केदारनाथ पैदल मार्ग पर मुसीबत बने ग्लेशियर प्वाइंट, मॉनसून से पहले ही बढ़ी मुश्किलें

बता दें केदारनाथ और पैदल यात्रा मार्ग पर कई सारी दिक्कतें हैं. पैदल मार्ग पर ग्लेशियर जोन हैं, वहां पर आए दिन जाम की समस्या पैदा होती है. घोड़े खच्चरों की आवाजाही के कारण पैदल चलने वाले यात्री परेशान हो रहे हैं. इसके अलावा प्रतिकूल मौसम और यात्रियों के स्वास्थ्य को देखते हुए मार्ग पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवानों की तैनाती की गई है.

पढ़ें-केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर देवदूत बने NDRF और SDRF के जवान, हाथ पकड़कर रास्ता करवा रहे पार

मॉनसून सीजन के तीन महीने बेहद महत्वपूर्णःपहाड़ों के लिए मॉनसून सीजन के जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने काफी महत्वपूर्ण होते हैं. पहाड़ के लोग यही दुआ करते हैं कि बारिश कम हो और सब कुछ सही रहे, लेकिन प्रकृति के आगे किसी की नहीं चल पाती है. मॉनसून सीजन में जमकर बारिश होने से पहाड़ों में प्राकृतिक आपदाओं की सबसे ज्यादा घटनाएं सामने आती हैं. जहां इंसान जान गंवाते हैं तो उनका आशियाने भी छिन जाते हैं. ऐसे में केदारनाथ यात्रा और श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिहाज से ये तीन महीने अहम हैंय इन तीन महीने उत्तराखंड पुलिस और एसडीआरएफ के जवान यात्रा मार्ग पर और भी एक्टिव हो जाते हैं.

Last Updated : Jun 24, 2023, 5:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details