दिल्ली

delhi

धार्मिक भावनाओं को आहत करने के केस में सांसद नवनीत राणा और उनके पति गिरफ्तार

By

Published : Apr 23, 2022, 9:34 AM IST

Updated : Apr 23, 2022, 6:46 PM IST

मुंबई में निर्दलीय सांसद नवनीत राणा के खिलाफ मुंबई पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस द्वारा उन्हें और उनके पति को गिरफ्तार कर लिया गया है. शिवसैनिकों ने राणे दंपति पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया है. खार पुलिस नवनीत को थाने लेकर गई है. शिवसैनिकों ने थाने में शिकायत देकर कहा कि उनके लिए मातोश्री मंदिर की तरह है. राणा दंपति ने उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाई है.

े
हनुमान चालीसा विवाद

मुंबई :महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास के बाहर हनुमान चालीसा के जाप को लेकर विवाद गहराता जा रहा है. मुंबई पुलिस ने कार्रवाई करते हुए निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके पति को गिरफ्तार कर लिया गया है. शिवसैनिकों ने राणे दंपति पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया है. खार पुलिस नवनीत को थाने लेकर गई है. शिवसैनिकों ने थाने में शिकायत देकर कहा कि उनके लिए मातोश्री मंदिर की तरह है. राणा दंपति ने उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाई है.

नवनीत ने एक वीडियो जारी किया है. इसमें कहा- मुझे पुलिस जबरन थाने लेकर जा रही है. उन्होंने बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस और नारायण राणे से मदद मांगी है. लोकतंत्र को बचाने में साथ दिया जाए. सरकार लोगों को दबाने का काम कर रही है. गुंडागर्दी की जा रही है. अब देखना होगा कि बीजेपी राणे दंपति के समर्थन में मैदान में उतरती है या नहीं. बताया जा रहा है कि नवनीत के साथ उनके पति रवि भी मौजूद हैं.

वीडियो (देखें)

खार पुलिस दोनों के साथ पूछताछ की जा रही है. अभी ये साफ नहीं हो सका है कि एफआईआर हुई है या नहीं. बता दें कि रविवार को पीएम मोदी मुंबई जा रहे हैं. उससे एक दिन पहले मुंबई में सियासी माहौल पूरी तरह गरमा गया है.

बता दें, निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने पति व विधायक रवि राणा के साथ मुंबई में उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा का जाप करने की घोषणा की थी. नवनीत राणा ने शनिवार सुबह नौ बजे का वक्त दिया था, लेकिन इससे पहले ही बड़ी संख्या में शिवसेना के कार्यकर्ता मुंबई में सांसद नवनीत राणा के घर के बाहर जमा हो गए और हंगामा करने लगे. शिवसैनिकों ने राणा दंपती को आवास से बाहर निकलने नहीं दिया. जिसके कारण राणा दंपती को मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा का जाप करने का फैसला वापस लेना पड़ा. राणा दंपती ने आरोप लगाया है कि शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने सुरक्षा घेरा तोड़कर उनके आवास में घुसने की कोशिश की. शिवसेना के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने नवनीत राणा के घर पर सुरक्षा बढ़ा दी है.

वहीं, अमरावती जिले के शंकरनगर में निर्दलीय विधायक रवि राणा के आवास के सामने शिवसैनिक जमा हो गए और राणा के खिलाफ नारेबाजी की. इस दौरान कुछ शिवसैनिकों ने राणा के घर पर पथराव कर दिया, जिससे भारी तनाव हो गया. शिवसैनिकों द्वारा घर पर पथराव किए जाने के बाद राणा समर्थकों ने विरोध किया. सुरक्षा कारणों से शनिवार सुबह विधायक रवि राणा के घर के सामने पुलिस तैनात कर दी गई थी. शिवसैनिकों के प्रदर्शन के बाद राणा दंपती के घर के सामने अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है. अमरावती में राणा दंपती के घर के सामने बैरिकेड्स लगाए गए हैं.

घर के बाहर शिवसैनिकों के प्रदर्शन को लेकर सांसद नवनीत राणा ने कहा कि महाराष्ट्र के सीएम ने शिवसेना कार्यकर्ताओं को हमें परेशान करने का आदेश दिया है. वे बैरिकेड्स तोड़ रहे हैं. मैं दोहरा रही हूं कि मैं बाहर जाऊंगी और 'मातोश्री' में हनुमान चालीसा का जाप करूंगी. सीएम सिर्फ लोगों को जेल में डालना जानते हैं. वहीं, उनके पति व निर्दलीय विधायक रवि राणा ने कहा कि ये बाला साहेब के सदस्य नहीं हैं क्योंकि अगर होते तो वो हमारे साथ हनुमान चालीसा पढ़ते. सीएम उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में अपने पावर का दुरुपयोग कर रहे हैं. शिवसेना हमारे घर में घुसकर हम पर हमला करने की कोशिश कर रहे हैं. अगर हम सुरक्षित नहीं है तो आम जनता कैसी सुरक्षित रहेगी.

शिवसेना चुप नहीं बैठेगी: सांसद नवनीत राणा के आरोपों पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि यदि कोई मातोश्री पर आकर हनुमान चालीसा का पाठ करेगा तो क्या शिवसेना चुप बैठेगी. यदि आप हमारे घर तक पहुंचेंगे तो हमें अधिकार है उसी भाषा में जवाब देने का. महाराष्ट्र की कानून-व्यवस्था आप खराब कर रहे हैं अगर आप में हिम्मत है तो सामने आकर लड़ें.

शिवसेना की नाराजगी और मुंबई पुलिस के नोटिस के बावजूद अमरावती की सांसद नवनीत राणा और उनके पति एवं विधायक रवि राणा ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास के बाहर 'हनुमान चालीसा' का पाठ करने की घोषणा की थी. इससे पहले, मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को सांसद नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा को नोटिस जारी कर कहा था कि वे कानून-व्यवस्था की स्थिति को बाधित न करें. राणा दंपती ने मांग की थी कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे हनुमान जयंती पर 'महाराष्ट्र को संकट से मुक्त करने और राज्य की शांति के लिए' हनुमान चालीसा का पाठ करें, लेकिन शिवसेना प्रमुख ने इससे इनकार कर दिया था.

शिवसेना ने बताया राजनीतिक 'स्टंट' :राणा दंपती ने आरोप लगाया था कि मुख्यमंत्री कोरोना वायरस महामारी के दौरान दो साल तक राज्य सरकार के प्रशासनिक मुख्यालय 'मंत्रालय' नहीं गए और राज्य के सांसदों व विधायकों से मुलाकात नहीं की. सांसद नवनीत राणा ने कहा कि अगर कोई आम व्यक्ति दो साल तक कार्यालय नहीं जाए तो उसे वेतन नहीं मिलेगा. उन्होंने कहा, हमारे मुख्यमंत्री को बिना काम किए वेतन मिल रहा है. राणा ने शिवसेना सांसद संजय राउत के इस बयान को भी खारिज कर दिया कि भाजपा के इशारे पर पति-पत्नी दोनों इस राजनीतिक 'स्टंट' में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- एएमयू छात्र ने हनुमान चालीसा पढ़कर दिया भाईचारे का संदेश

Last Updated :Apr 23, 2022, 6:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details