दिल्ली

delhi

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: इस महीने लगेगा बीजेपी, आप और कांग्रेस नेताओं का जमावड़ा

By

Published : Apr 1, 2022, 4:13 PM IST

इस साल गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने काम करना शुरू कर दिया है. देखना होगा राजनीतिक पार्टियों के लिए ऊंट किस करवट बैठेगा. पढ़ें ये विशेष रिपोर्ट...

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022
गुजरात विधानसभा चुनाव 2022

अहमदाबाद: इस साल पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद पार्टियां अभी आराम से नहीं बैठी हैं क्योंकि आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं. राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर सरकार बनाने के लिए प्रयासरत है. वहीं आम आदमी पार्टी भी राज्य में अपने राजनीतिक भविष्य को लेकर जुगत लगा रही है. बात करें कांग्रेस की तो वह भी हाथ-पैर मार रही है.

सबसे आगे बीजेपी:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह इस महीने गुजरात का दौरा करने वाले हैं. इससे पहले मार्च में दोनों नेताओं ने अपने गृह राज्य का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच मंत्रणा भी की थी. जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक पीएम मोदी के अप्रैल में गुजरात के दो या तीन दौरे करने की उम्मीद है.

वलसाड का दौरा कर सकते हैं पीएम: पीएम मोदी धर्मपुर वलसाड में श्रीमद राजचंद्र अस्पताल के उद्घाटन में शिरकत कर सकते हैं. वहीं, पीएम के जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन के शुभारंभ में शामिल होने की भी उम्मीद जताई जा रही है. इसके साथ ही 21 अप्रैल को दाहोद कार्यक्रम की भी घोषणा की जाएगी. 21 और 22 अप्रैल को प्रधानमंत्री मध्य और उत्तरी गुजरात का दौरा करेंगे. वह दाहोद और बनासकांठा जिलों में सरकारी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा वह यहां एक रोड शो भी करेंगे.

अमित शाह का गुजरात दौरा:विधानसभा चुनाव से पहले गृह मंत्री अमित शाह भी गुजरात का दौरा करेंगे. यह उनका गुजरात का दूसरा दौरा होगा. 10 अप्रैल को शाह गुजरात जाएंगे और गांधीनगर में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड द्वारा आयोजित एक सेमिनार में शामिल होंगे. नतीजतन, अमित शाह 15 दिनों में दूसरी बार गुजरात के दौरे पर रहेंगे. वह राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे.

क्या कहना है भाजपा के राष्ट्रीय संयोजक का:ईटीवी भारत के साथ एक साक्षात्कार में भाजपा के मीडिया संयोजक याग्नेश दवे ने संकेत दिया कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के नियमित दौरे जारी रहेंगे. गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 दिसंबर में होने वाले हैं. बीजेपी के कार्यकर्ता चुनाव के लिए कमर कस रहे हैं. हालांकि, दोनों नेता कार्यकर्ता उत्साह को फिर से जगाने के लिए गुजरात का दौरा कर रहे हैं.

पंजाब में जीत को लेकर केजरीवाल गुजरात में आश्वस्त:दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के संयोजकअरविंद केजरीवाल पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान संग अहमदाबाद का एक दिवसीय दौरा करेंगे. वे शहर के पूर्वी हिस्से में रोड शो करेंगे. इसके साथ-साथ पार्टी नेताओं के साथ क्षेत्र के संगठन और आगामी विधानसभा चुनावों के बारे में महत्वपूर्ण विकल्प चुनने के लिए एक मैराथन बैठक भी करेंगे.

आम आदमी पार्टी चला रही गुजरात मिशन:पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में जीत के बाद आम आदमी पार्टी अब गुजरात फतह करना चाहती है. स्वाभाविक रूप से, ऐसा प्रतीत होता है कि गुजरात में आने वाले समय में आप नेताओं की संख्या बढ़ेगी. आप भाजपा को बड़ा झटका देने के लिए कई पहल पर काम कर रही है. आप ने पंजाब चुनाव जीतने के बाद दावा किया कि हम दिल्ली के बाद पंजाब में और अब गुजरात में बदलाव लाएंगे. आम आदमी पार्टी, जो चुनाव की तैयारी कर रही है और आगामी चुनाव के लिए जबरदस्त ताकत लगाने की कोशिश कर रही है. हालांकि अरविंद केजरीवाल का 2 अप्रैल को रोड शो है. आप ने चुनाव जीतने के लिए अपने सभी नेताओं को मैदान में उतारा है.

आम आदमी पार्टी के मीडिया प्रभारी योगेश जडवानी ने ईटीवी भारत को बताया कि आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान 2 अप्रैल को गुजरात का दौरा करेंगे. उनका रोड शो अहमदाबाद के निकोल के खोदियार मंदिर से 3 बजे शुरू होगा. वह राज्य की कठिनाइयों के बारे में जानने के लिए पार्टी के गुजरात पदाधिकारियों, सामाजिक नेताओं और अन्य लोगों से मिलेंगे.

गुजरात कांग्रेस का हाल बुरा:पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में करारी हार के बाद कांग्रेस के लिए गुजरात विधानसभा चुनावों में जीतना मुश्किल हो रहा है. विधानसभा में भी विपक्ष के रूप में काम कर रही कांग्रेस ने भाजपा प्रशासन को घेरने के लिए काफी हद तक कोशिश की है.

क्या अप्रैल में राहुल गांधी करेंगे गुजरात का दौरा:कांग्रेस ने सरकार को घेरने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और महंगाई जैसे लोगों को प्रभावित करने वाले विषयों पर सवाल-जवाब का सत्र आयोजित किया है. कांग्रेस ने उस समय विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद अपना काम शुरू किया था. कांग्रेस ने आदिवासी क्षेत्र की लंबे समय से चली आ रही समस्या का मुखर विरोध कर अच्छा खेल भी खेला. यह देखना होगा कि क्या राहुल गांधी विधानसभा चुनाव से पहले राज्य का दौरा करते हैं या नहीं.

नरेश पटेल को कांग्रेस से काफी उम्मीदें हैं:पाटीदार नेता नरेश पटेल भी कांग्रेस के लिए एक बड़ी उम्मीद बन गए हैं. पाटीदार नेता का कहना है कि मैं राजनीति में आ रहा हूं, आ रहा हूं और एक बड़ी हवा चल रही है कि यह पाटीदार नेता कांग्रेस में शामिल हो जाएगा. यह तो आने वाला समय ही बताएगा कि नरेश पटेल अपने भविश्य को लेकर क्या फैसला करते हैं.

अप्रैल में हो सकता है राजनीतिक धमाका:अगर अप्रैल को गुजरात की राजनीति के लिहाज से देखें तो यह चुनाव प्रचार के लिए धमाका होगा. अगर बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी गुजरात चुनाव जीतने के लिए राजनीतिक कदम उठाती है तो यह आश्चर्य की बात नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details