दिल्ली

delhi

हरियाणा में 10वीं की परीक्षा में इस सरकारी स्कूल का परिणाम रहा शून्य, प्रिंसिपल को नोटिस जारी

By

Published : May 24, 2023, 9:14 PM IST

government school Garhi Jhanjhara 10th result
हरियाणा में 10वीं की परीक्षा में इस सरकारी स्कूल का परिणाम रहा शून्य

हरियाणा में इस साल 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 65.43 फीसदी रहा. लड़कों के मुकाबले लड़कियों ने इस बार 10वीं में बाजी मारी. इस साल प्रदेश में लड़कियों ने लड़कों से 8.40 फीसदी अंक ज्यादा प्राप्त किए. वहीं, हरियाणा के सोनीपत जिले में एक ऐसा सरकारी स्कूल है जिसका परिणाम शून्य रहा है. हालांकि इस स्कूल में 57 बच्चों ने 10वीं की परीक्षा दी थी. हैरानी की बात यह है कि इस स्कूल के सभी स्टूडेंट्स मैथ्स में फेल हुए हैं. अब खण्ड शिक्षा अधिकारी ने स्कूल प्रिंसिपल को नोटिस जारी किया है. (government school Garhi Jhanjhara 10th result)

सोनीपत: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 16 मई को 10वीं का रिजल्ट घोषित किया था. इस बार 10वीं का परिणाम 65.43 फीसदी रहा. इस बीच एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. दरअसल सोनीपत के गढ़ी झंझारा गांव में राजकीय स्कूल का दसवीं का परीक्षा परिणाम इस बार शून्य आया है. 10वीं कक्षा में 57 बच्चे हैं, जिसमें 10वीं का परिणाम 0 प्रतिशत रहा है.

परीक्षा में बैठे थे 57 छात्र: इस सरकारी स्कूल में दसवीं कक्षा में कुल 57 बच्चे परीक्षा में बैठे थे. इनमें से 15 बच्चों की कंपार्टमेंट आई है, एक छात्र का रिजल्ट वेटिंग में है. इसके अलावा अन्य सभी स्टूडेंट्स फेल हुए हैं. हैरानी की बात यह है कि स्कूल के सभी 57 बच्चे गणित की परीक्षा में फेल हैं. इस बारे में खण्ड शिक्षा अधिकारी ने स्कूल प्रिंसिपल को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

स्कूल प्रिंसिपल की दलील: सोनीपत के गांव गढ़ी झंझारा गांव में सिथत स्कूल का 10वीं का परिणाम बेहद खराब रहा है. वहीं, इस बारे में स्कूल प्रिंसिपल ने बताया कि स्कूल में अध्यापक की कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि जिस गणित के अध्यापक ने 10वीं कक्षा को पढ़ाया उसी ने 12वीं कक्षा को भी पढ़ाया. 12वीं में सभी बच्चे गणित की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं, जबकि 10वीं में सभी बच्चे गणित में फेल हो गए. इसकी सबसे बड़ी वजह गणित की परीक्षा रद्द होना है.

बता दें कि गढ़ी झंझारा गांव में राजकीय स्कूल का सेंटर आहुलाना में आया था. गणित की परीक्षा के दिन पेपर रद्द कर दिया गया था. यह पेपर बाद में सोनीपत में हुआ था. प्रिंसिपल का कहना है कि बच्चे मानसिक दबाव में आ गए जिसके चलते उनका पेपर खराब हुआ. वहीं, स्कूल में विज्ञान का शिक्षक भी नहीं है, जिस वजह से भी स्कूल का परीक्षा परिणाम खराब आया है.

स्कूल प्रिंसिपल को नोटिस: प्रिंसिपल का कहना है कि भविष्य में परिणाम बेहतर आए इसके लिए और अधिक प्रयास किए जाएंगे. साथ ही शिक्षकों को पहले से भी अधिक मेहनत के साथ पढ़ाने के निर्देश दिए जाएंगे. वहीं, खण्ड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि इस बारे में स्कूल प्रिंसिपल को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. उन्होंने बताया कि जिन स्कूलों का रिजल्ट खराब है उन स्कूलों के शिक्षक की लिस्ट मंगवाई है और उस लिस्ट को डाइट को भेजा जाएगा जो इन शिक्षकों को ट्रेनिंग देंगे.

ये भी पढ़ें:HBSE 10th Result 2023: हरियाणा बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट, 498 अंकों के साथ तीन स्टूडेंट्स ने किया टॉप

ABOUT THE AUTHOR

...view details