दिल्ली

delhi

Good Friday Facts: जानिए गुड फ्राइडे से जुड़ी विधि-मान्यताएं और स्पेशल फैक्ट्स

By

Published : Apr 7, 2023, 11:32 AM IST

ईसाई धर्म में गुड फ्राइडे ईश्वर से क्षमा मांगने और पापों का प्रायश्चित करने का दिन है. Jesus Christ को ईश्वर का पुत्र माना जाता है. Good Friday के दिन ही Jesus Christ को सूली पर चढ़ाया गया था.

good friday catholic and protestant beliefs special facts synonyms of good friday
गुड फ्राइडे , कॉन्सेप्ट इमेज

गुड फ्राइडे: ईसाई धर्म में ईसा मसीह (Jesus Christ ) को ईश्वर का पुत्र माना जाता है. ईसाई समुदाय के बहुत से लोग गुड फ्राइडे को Holy Friday, Black day या Black Friday के नाम से भी मनाते हैं. कहा जाता है कि Good Friday के दिन ही Jesus Christ को सूली पर चढ़ाया गया था. इस दिन को ईसा मसीह के बलिदान दिवस ( Sacrifice Day ) के रूप में मनाया जाता है.

ईसाई धर्म में गुड फ्राइडे ईश्वर से क्षमा मांगने और अपने पापों का प्रायश्चित करने का दिन है. ईसाई धर्म में ईसा मसीह को ईश्वर का पुत्र माना जाता है, इसलिए ईसाई समुदाय के लोग गुड फ्राइडे को ब्लैक डे के रूप में मनाते हैं. Good Friday के दिन ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था.इसलिए इस दिन को काला दिवस भी कहा जाता है. इस दिन ईसाई कोई भी त्योहार नहीं मनाते हैं. इसलिए वे चर्च में जाते हैं और यीशु से क्षमा मांगते हैं और अपने पाप धोते हैं.इस दिन को Black Friday भी कहा जाता है.तो आइए जानते हैं कि आखिर क्या है इस दिन का महत्व.

गुड फ्राइडे

इस दिन रखते हैं उपवास
गुड फ्राइडे के दिन 18 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के कैथोलिक ईसाई इस दिन उपवास रखते हैं. उपवास के दौरान वे एक बार पूरा भोजन और दो बार हल्के भोजन कर सकते हैं, पूरे दिन के बीच में कुछ भी नहीं. 14 वर्ष से अधिक आयु के कैथोलिक इस दिन मांस या मांस उत्पाद नहीं खा सकते हैं. गुड फ्राइडे, ईसाई बहुल क्षेत्रों में एक धार्मिक अवकाश है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में यह एक प्रतिबंधित अवकाश है. Good Friday , Easter Sunday से ठीक पहले शुक्रवार को पड़ता है.

गुड फ्राइडे , कॉन्सेप्ट इमेज

पहले, चर्च प्रत्येक शुक्रवार को एक विशेष दिन के रूप में मनाते थे, लेकिन बाद में चर्चों ने ईस्टर संडे से पहले के शुक्रवार को गुड फ्राइडे के रूप में मनाना शुरू कर दिया,जो Jesus Christ को सूली पर चढ़ाने का दिन था. होली या ग्रेट फ्राइडे ( Great Friday )के दिन को इस नाम से जाना जाता था, लेकिन बाद में छठी या सातवीं शताब्दी में रोमन चर्चों ने इसे गुड फ्राइडे के नाम से पुकारना शुरू कर दिया था, इसलिए इस दिन का नाम पड़ा.

गुड फ्राइडे , कॉन्सेप्ट इमेज

God बदला Good में!
इसके अलावा, गुड फ्राइडे के दो और मूल हैं. इनमें से एक गॉल में गैलिकन चर्च से जुड़ा माना जाता है जो वर्तमान में फ्रांस और जर्मनी है. पहले दिया गया नाम जर्मन में 'गुट फ्रीटैग' था जिसका अर्थ है 'गुड या होली फ्राइडे'. दूसरी अवधारणा के अनुसार, नाम God Friday से उत्पन्न हो सकता है, जोकि शायद बाद में God से Good में बदल गया.

गुड फ्राइडे , कॉन्सेप्ट इमेज
गुड फ्राइडे , कॉन्सेप्ट इमेज

चर्च के अनुष्ठान आम तौर पर आधी रात और 3 बजे विशिष्ट प्रार्थनाओं के साथ शुरू होते हैं. सबसे पहले, पादरी के द्वारा द्वारा बाइबिल आदि शास्त्रों का पाठ किया जाता है. की जाने वाली सबसे आम प्रार्थनाएँ हैं - दी लिटनी ऑफ ह्यूमिलिटी, प्रेयर बिफोर अ क्रूसीफिक्स एंड डिवाइन मर्सी नोवेना. फिर प्रार्थना की जाती है जिसमें पुजारी भगवान की दया मांगता है और मानवता को क्षमा करने की अपील करता है. एक जुलूस के साथ समारोह के समापन का समय होता है और फिर शाम की प्रार्थना की जाती है. अधिकांश प्रोटेस्टेंट चर्चों में, समारोह दोपहर 3 बजे से शुरू होता है, क्योंकि यह वह समय है जब यीशु मसीह को क्रूस पर चढ़ाया गया था. यीशु ने क्रूस पर रहते हुए जो अंतिम सात वाक्यांश बोले थे उन्हीं पर प्रोटेस्टेंट चर्च के उपदेश दिए गए हैं. ईश्वर को समर्पित भजन गाए जाते हैं. ब्रिटेन में, इस दिन गर्म क्रॉस बन पारंपरिक रूप से खाया जाता है.

Disclaimer: यह आर्टिकल धार्मिक मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, Etv भारत ऐसी किसी भी तरह की मान्यता,जानकारी की पुष्टि नहीं करता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details