दिल्ली

delhi

Gold Smuggling In India: डीआरआई ने अखिल भारतीय कार्रवाई में 19 करोड़ का सोना किया जब्त, 11 गिरफ्तार

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 15, 2023, 7:34 PM IST

राजस्व आसूचना निदेशालय ने तस्करी के खिलाफ अभियान चलाते हुए 19 करोड़ रुपये का सोना जब्त किया है. तस्करी के आरोप में डीआरआई ने 11 लोगों को गिरफ्तार किया है. इन तस्करों से पूछताछ में सामने आया है कि अवैध सोना बांग्लादेश से भारत में आता है और की शहरों में भेजा जाता है. Gold Smuggling, Gold Smuggling In India, Directorate of Revenue Intelligence, DRI Arrested Gold Smugglers.

Gold Smuggling In India
भारत में सोने की तस्करी

मुंबई: राजस्व आसूचना निदेशालय के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि डीआरआई ने अखिल भारतीय अभियान में तीन स्थानों से 19 करोड़ रुपये का सोना जब्त किया है और तस्करी गिरोह का हिस्सा रहे 11 लोगों को गिरफ्तार किया है. डीआरआई के अनुसार, सिंडिकेट बांग्लादेश सीमा के माध्यम से भारत में सोने की तस्करी करता था और इसे मुंबई, नागपुर (महाराष्ट्र में), वाराणसी (उत्तर प्रदेश) आदि में भेज देता था.

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, डीआरआई ने शुक्रवार और शनिवार को वाराणसी, नागपुर और मुंबई में एक समन्वित अभियान चलाकर सड़क और ट्रेनों से विदेशी मूल के सोने की तस्करी में शामिल सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया. डीआरआई की नागपुर टीम ने शुक्रवार शाम नागपुर रेलवे स्टेशन पर दो सोने के वाहक को उस समय पकड़ा, जब वे कोलकाता से शुरू हुई एक एक्सप्रेस ट्रेन से उतरे.

टीम ने दोनों के पास से 8.5 किलोग्राम विदेशी मार्का सोना बरामद किया. विज्ञप्ति में कहा गया है कि उनसे पूछताछ के बाद तस्करी के सोने के दो प्राप्तकर्ताओं की भी पहचान की गई और उन्हें पकड़ लिया गया. वाराणसी में एजेंसी की टीम ने तीन घंटे की कार का पीछा करने और जंगल में तलाशी अभियान के बाद स्थानीय पुलिस की मदद से दो अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. इसमें दोनों व्यक्तियों के पास से 18.2 किलोग्राम सोना बरामद किया गया.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि पीली धातु को कार के हैंडब्रेक के नीचे बनी एक बॉक्स में छिपाया गया था. इसमें कहा गया है कि मुंबई की टीम शहर की सड़कों पर पांच आरोपियों को पकड़ने में कामयाब रही, जब वे 4.9 किलोग्राम सोना लेकर वाराणसी से ट्रेन से यात्रा कर रहे थे. विज्ञप्ति में कहा गया है कि ऑपरेशन में ग्यारह लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें से पांच को मुंबई में, दो को वाराणसी में और चार को नागपुर में गिरफ्तार किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details