दिल्ली

delhi

देहरादून में ग्रीन दीपावली, तैयार किए जा रहे हैं इको फ्रेंडली दीये और मूर्तियां

By

Published : Oct 27, 2021, 3:45 PM IST

दीपावली की दस्तक से पहले लोग अपने घरों को सजाने के लिए जमकर खरीदारी कर रहे हैं. वहीं, देहरादून में ग्रीन दीपावली का संदेश देने के लिए इस बार गोबर से खूबसूरत लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां और दीये इत्यादि तैयार किए जा रहे हैं.

देहरादून में ग्रीन दीपावली, तैयार किए जा रहे हैं इको फ्रेंडली दीये और मूर्तियां
देहरादून में ग्रीन दीपावली, तैयार किए जा रहे हैं इको फ्रेंडली दीये और मूर्तियां

देहरादून:दीपों का पावन त्योहार दीपावली आने वाली है. बाजार में इसे लेकर अभी से रौनक बढ़ने लगी है. दीपावली की दस्तक से पहले लोग अपने घरों को सजाने के लिए जमकर खरीदारी कर रहे हैं. बाजार भी दीवाली के रंग में रंगे नजर आ रहे हैं. वहीं, इस बार ग्रीन दीपावली का संदेश देते हुए गोबर से खूबसूरत लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां और दीये इत्यादि तैयार किए जा रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह पर्यावरण के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

गौरतलब है कि ग्रीन दीपावली के संदेश को बढ़ावा देने के लिए देहरादून हिमवंत फाउंडेशन सोसाइटी की ओर से भी प्रयास किये जा रहे हैं. संस्था की ओर से इस साल रोशनी के पर्व दीपावली के लिए गोबर और जड़ी बूटियों के मिश्रण से खूबसूरत लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां, लक्ष्मी के पद चिन्ह और दीये इत्यादि तैयार किए गए हैं. ईटीवी भारत से बात करते हुए फाउंडेशन की अध्यक्ष संगीता थपलियाल ने बताया कि इस साल कुछ खास तरह के उत्पादों के साथ उनकी संस्था ग्रीन दीपावली मनाने का संदेश दे रही है. गोबर से बने इन उत्पादों की यूएसपी यह है कि दीपावली पूजन के बाद इन्हें आसानी से डिस्पोज किया जा सकता है.

वहीं, पूजा के बाद इन गोबर से बनी मूर्तियों को इधर-उधर फेंकने की जगह घर के गमलों में डाल सकते हैं और इससे खाद बन जाती है. संगीता थपलियाल ने बताया कि इस तरह के उत्पादों से किसी तरह का कूड़ा नहीं बनेगा. अक्सर दीपावली के बाद पूजा की गई लक्ष्मी गणेश की मूर्ति को पेड़ों के नीचे छोड़ दिया जाता है. जिससे देवी-देवताओं का अपमान होता है. अगर इस साल ग्रीन और ऑर्गेनिक दीपावली का संदेश देते हुए उनकी संस्था की ओर से गोबर और जड़ी-बूटियों से लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां और दीये इत्यादि तैयार किए गए हैं. जो पूरी तरह से इको फ्रेंडली हैं.

पढ़ें:Chardham Yatra: आज 14 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, उत्साह में कमी नहीं

खास बात यह है कि ये गोबर और जड़ी बूटियों से बनाए गए दीये और लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. फाउंडेशन की सदस्य दीपिका भट्ट ने बताया कि फाउंडेशन की वेबसाइट www.himwantfoundation.org.in पर जाकर इन प्रोडक्ट की ऑनलाइन खरीदारी की जा सकती है. इसके अलावा देहरादून के लोग आईएसबीटी रोड पर शांति विहार स्थित उनके कार्यालय से भी सीधे इनकी खरीदारी कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details