दिल्ली

delhi

गीता गोपीनाथ बनेंगी IMF की उप प्रबंध निदेशक, 2022 में संभालेंगी पद

By

Published : Dec 3, 2021, 7:56 AM IST

Geeta Gopinath (file photo)
गीता गोपीनाथ (फाइल फोटो) ()

IMF ने बताया कि प्रथम उप प्रबंध निदेशक (First Deputy Managing Director-FDMD) जेफ्री ओकामोटो अगले साल की शुरुआत में फंड से हट जाएंगे. उनकी जगह वर्तमान में IMF की प्रमुख अर्थशास्त्री के तौर पर कार्यरत गीता गोपीनाथ नए उप प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगी.

वाशिंगटन : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund-IMF) के पहले उप प्रबंध निदेशक (First Deputy Managing Director-FDMD) जेफ्री ओकामोटो अगले साल अपने पद से इस्तीफा देंगे और प्रमुख अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ उनकी जगह लेंगे. गोपीनाथ 21 जनवरी, 2022 को अपना नया पद संभालेंगी. इसकी घोषणा IMF की ओर से की गई है.

IMF ने बताया कि उप प्रबंध निदेशक (FDMD) जेफ्री ओकामोटो अगले साल की शुरुआत में फंड से हट जाएंगे. उनकी जगह वर्तमान में IMF की प्रमुख अर्थशास्त्री के तौर पर कार्यरत गीता गोपीनाथ नए उप प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगी.

हालांकि, चीफ इइकोनामिस्ट र रिसर्च डिपार्टमेंट की डायरेक्‍टर गीता गोपीनाथ जनवरी 2022 में IMF छोड़कर वापस हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के इकोनामिक्स डिपार्टमेंट में लौटना चाहती थीं. इस वजह से हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने अपवाद के आधार पर गीता गोपीनाथ की अनुपस्थिति से जुड़ी छुट्टियां एक साल के लिए बढ़ा दी गईं थीं. इसकी बदौलत वह IMF में तीन साल तक चीफ इकोनॉमिस्ट के पद से जुड़ी रहीं. लेकिन अब उन्होंने यहां रहने का फैसला करते हुए नए पद की जिम्मादीर स्वीकार कर ली है.

खासतौर पर वह बतौर FDMD निगरानी और संबंधित नीतियों का नेतृत्व संभालेंगी. साथ ही अनुसंधान और प्रमुख प्रकाशनों की देखरेख और फंड प्रकाशनों के लिए उच्चतम गुणवत्ता मानकों को बढ़ावा देने में मदद करेंगी.

बता दें कि गीता गोपीनाथ IMF की प्रमुख अर्थशास्त्री बनने से पहले वह हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अर्थशास्‍त्र विभाग में इंटरनेशनल स्टडीज एंड इकोनॉमिक्स की प्रोफेसर थीं.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details