दिल्ली

delhi

NDRF-SDRF की तकनीक नाकाम, 'देसी जुगाड़' से बची मासूम की जान

By

Published : May 7, 2021, 1:53 PM IST

राजस्थान के सांचौर क्षेत्र के लाछड़ी गांव में बोरवेल में गिरे बच्चे को गुरुवार देर रात को तीन बजे सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें विफल होने के बाद देसी जुगाड़ से माधाराम सुथार ने मासूम अनिल देवासी को सुरक्षित निकाला. जिसके बाद बच्चे को अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उसका उपचार करके छुट्टी दी गई.

बोरवेल में गिरे मासूम की जान
बोरवेल में गिरे मासूम की जान

जयपुर : सांचौर क्षेत्र के लाछड़ी गांव में गुरुवार को 10 बजे 4 साल का मासूम अनिल देवासी बोरवेल में गिर गया था. जिसको बचाने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें बुलाई गई थीं. जिनके द्वारा रात के दो बजे तक मासूम को निकलने का प्रयास किया था, लेकिन तकनीक काम नहीं आई. जिसके बाद भीनमाल के मेडा निवासी माधाराम सुथार ने देसी जुगाड़ से मासूम को सुरक्षित बाहर निकाल लिया.

जानकारी के अनुसार गुरुवार दस बजे खेलते-खेलते मासूम अनिल देवासी अपने खेत में खुदवाए बोरवेल में गिर गया. घटना की जानकारी मिलने के बाद प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा और बच्चे को बाहर निकालने की कवायद शुरू की. कैमरा डालकर बच्चे की तस्वीर देखी गई तो बच्चा सुरक्षित था. ऐसे में बोरवेल में ऑक्सीजन की नली डाली गई. दो बार दूध और बिस्किट भी बोरवेल में दिए गए. इसी बीच गुजरात से एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंची.

बोरवेल में गिरे मासूम की जान

पढ़ें :जालोर में 4 साल का बच्चा बोरवेल में गिरा, राहत एवं बचाव कार्य शुरू

पढ़ें :जालोर में बोरवेल में गिरा बच्चा: रस्सी के सहारे पहुंचाई जा रही पानी की बोतलें और बिस्किट

वहीं, गुरुवार को शाम होते-होते जालोर से जिला कलेक्टर नम्रता और एसपी श्याम सिंह भी मौके पर पहुंच गए. देर रात तक एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीमें मेहनत करती रहीं, लेकिन अनिल को बाहर निकालने में नाकाम रहीं. जिसके बाद भीनमाल के माधाराम सुथार को बच्चे को बाहर निकालने का जिम्मा दिया गया. उन्होंने देसी जुगाड़ से अनिल को रात तीन बजे सुरक्षित बाहर निकाल लिया.

इस प्रकार देसी जुगाड़ से निकाला बाहर...

एनडीआरएफ व एसडीआरएफ द्वारा अलग-अलग तरह की कार्य योजना बनाकर अनिल को बाहर निकालने का प्रयास किया, लेकिन देर रात तक सफलता नहीं मिली. जिसके बाद माधाराम ने कमान संभाली और 90 फीट लंबी तीन पाइप बोरवेल में डाली . तीनों पाइपों के आगे वाले हिस्से पर रस्सी को बांधा गया. जब पाइप बच्चे तक पहुंची तब बच्चे को खड़ा होने को कहा गया. बच्चा खड़ा हुआ तो माधाराम ने पाइप के नीचे वाले हिस्से में बंधी रस्सी के हिस्से को खींच कर तीनों पाइपों को नीचे एकत्रित करके बांध दिया. जिससे बच्चा अनिल तीनों पाइपों के बीच फंस गया. उसके बाद धीरे-धीरे तीनों पाइपों व रस्सी को बाहर खींचा. जिसके चलते पाइप के बीच फंसा बचा अनिल भी सुरक्षित बाहर निकल गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details