दिल्ली

delhi

नक्सली नेता जगदीश मास्टर से मिले नीतीश के मंत्री, कहा- संविधान के दायरे में वार्ता को तैयार

By

Published : Aug 2, 2021, 12:46 PM IST

पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. संजय पासवान बिहार के औरंगाबाद पहुंचे. यहां उन्होंने बहुचर्चित नक्सली नेता जगदीश मास्टर से बातें की. इस बातचीत में तय हुआ कि सभी संविधान के दायरे में रहकर बातचीत करेंगे. नक्सलियों से बात करेगी सरकार?

नक्सली नेता जगदीश से मिले डॉ. संजय पासवान
नक्सली नेता जगदीश से मिले डॉ. संजय पासवान

औरंगाबाद : केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) अब नक्सलियों से भी संवाद संबंध स्थापित करने में जुट गई है. अघोषित तौर पर यह काम भी शुरू हो गया है. इसकी जिम्मेदारी पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य डॉ. संजय पासवान (Dr. Sanjay Paswan) को मिली है. इसी जिम्मेवारी का निर्वहन करते हुए उन्होंने माओवादियों (Maoist) को भारत के संविधान में विश्वास और आस्था रखते हुए सरकार से संवाद कायम करने की बात की है.

नक्सली नेता से मिले डॉ. संजय पासवान

डॉ. पासवान बिहार के औरंगाबाद जिले के रफीगंज प्रखंड के कासमा में शीर्षस्थ माओवादी नेता और भाकपा माओवादी के पोलित ब्यूरो और मिलिट्री कमीशन के सदस्य रहे बहुचर्चित नक्सली नेता जगदीश मास्टर से मुलाकात की. लगभग दो घंटे तक बातचीत की. दोनों के बीच कई गम्भीर मामलों पर बातचीत हुई.

नक्सली नेता और डॉ. संजय पासवान के बीच वार्ता

पढ़ें :धनबाद जज मौत मामला: दो पुलिस अधिकारी निलंबित, 243 संदिग्ध हिरासत में

पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. संजय पासवान ने कहा कि हम अपनी संस्था कबीर के लोग की ओर से पटना से नक्सल नेता से एक टीम के साथ संवाद स्थापित करने आए थे. माओवादी भी इसी देश के लोग हैं, उनसे विवाद नहीं संवाद होना चाहिए. चाहता हूं कि माओवादी मुख्यधारा में आएं. यही हमेशा प्रयास रहेगा.

उन्होंने कहा कि सरकार और माओवादियों के बीच संवाद स्थापित हो, इसके लिए वे प्रयास करेंगे. जगदीश मास्टर ने सशर्त वार्ता की पेशकश की. उन्होंने कहा कि सरकार हथियार छोड़कर नक्सलियों से बातचीत करें. इसके पूर्व जेलों में बंद नक्सली रिहा किए जाए और दमन चक्र बंद हो. शीर्ष नक्सल नेता और भाजपा नेता के बीच हुई वार्ता क्या रंग लाती है, यह भविष्य के गर्त में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details