दिल्ली

delhi

कर्नाटक के पूर्व डीजीपी प्रवीण सूद ने औपचारिक रूप से संभाला सीबीआई के निदेशक का पदभार

By

Published : May 25, 2023, 6:22 PM IST

Updated : May 25, 2023, 8:17 PM IST

कर्नाटक के पूर्व डीजीपी प्रवीण सूद ने गुरुवार को औपचारिक तौर पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक का पद ग्रहण कर लिया. प्रवीण सूद 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

Former Karnataka DGP Praveen Sood
कर्नाटक के पूर्व डीजीपी प्रवीण सूद

नई दिल्ली: कर्नाटक के पूर्व डीजीपी प्रवीण सूद ने गुरुवार को औपचारिक रूप से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक का पदभार संभाल लिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सूद 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, जिन्हें रविवार (14 मई) को दो साल की अवधि के लिए सीबीआई निदेशक नियुक्त किया गया था. इससे पहले सीबीआई निदेशक के तौर पर सुबोध जायसवाल कार्यरत थे, लेकिन उनका कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो रहा था.

खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी की मौजूदगी में हुई एक बैठक में सीबीआई निदेशक के पद के लिए प्रवीण सूद के नाम को निश्चित किया गया था. प्रवीण सूद ने साल 2013-14 में कर्नाटक पुलिस आवास निगम के प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला था. उन्होंने राज्य के गृह विभाग में प्रधान सचिव, कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस के एडीजीपी और प्रशासन में एडीजीपी के रूप में भी काम किया.

मार्च में कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले, कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने आरोप लगाया था कि प्रवीण सूद राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का पक्ष ले रहे हैं. शिवकुमार ने आरोप लगाया था कि प्रवीण के नेतृत्व के दौरान कर्नाटक पुलिस द्वारा कांग्रेस नेताओं के खिलाफ लगभग 25 मुकदमे दर्ज किए गए थे, वहीं दूसरी ओर भाजपा नेताओं के खिलाफ कोई भी मामला दर्ज नहीं किया गया था.

पढ़ें:Teacher Recruitment Case: कुंतल घोष की नए सिरे से हिरासत में लेने के लिए विचार कर रही सीबीआई

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के नवनियुक्त निदेशक प्रवीण सूद ने बुधवार को कहा था कि वह अपना नया कार्यभार मई 2025 में पूरा करने के बाद कर्नाटक लौट आएंगे. सूद मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं. वह जल्द ही अपने उत्तराधिकारी को कर्नाटक पुलिस महानिदेशक का कार्यभार सौंप देंगे और डीजी एवं आईजीपी कर्नाटक के आधिकारिक (ट्विटर) हैंडल से स्वयं को अलग कर लेंगे.

Last Updated : May 25, 2023, 8:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details