दिल्ली

delhi

G20 Summit: रामनगर में चीफ साइंस एडवाइजर्स की राउंड टेबल बैठक में 4 मुद्दों पर हुई चर्चा, बनी ये सहमति

By

Published : Mar 29, 2023, 12:48 PM IST

Updated : Mar 29, 2023, 8:29 PM IST

उत्तराखंड के रामनगर में G20 समिट चल रही है. आज मुख्य विज्ञान सलाहकार राउंड टेबल बैठक हुई. जिसमें मुख्यतः चार मुद्दों पर गहनता से चर्चा हुई. बैठक में खासकर स्वास्थ्य और विज्ञान पर फोकस किया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

जानकारी देते प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद.

रामनगरःउत्तराखंड के रामनगर में आयोजित G20 समिट के दूसरे दिन 18 देशों के प्रतिनिधियों की राउंड टेबल कांफ्रेंस हुई. कांफ्रेंस के बाद प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद ने सभी वैज्ञानिकों के साथ ब्रीफिंग की. उन्होंने बताया कि पूरी कॉन्फ्रेंस में चार मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई. जिनमें स्वास्थ्य और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी समेत अन्य मुद्दों पर बात की गई.

समिट में कई मुद्दों पर हो रही चर्चा

प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद ने बताया कि कॉन्फ्रेंस में चार मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई. जिसमें पहला मुद्दा स्वास्थ्य के तहत वन हेल्थ पर मंथन हुआ. जिसके तहत अगर आने वाले समय में कोई भी बड़ी बीमारी आती है तो उससे कैसे निपटा जाए? दूसरा पूरी दुनिया तक विज्ञान से जुड़ी जानकारियों को जन-जन तक पहुंचाने को लेकर चर्चा हुई. तीसरा विज्ञान स्तर पर प्रयासों के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विविधता और समानता लाना. जबकि, चौथा विज्ञान को अपने बीच में रखकर सभी देश अपनी लीडरशिप तक आवाज पहुंचाना है.

रामनगर में G20 समिट बैठक.
ये भी पढ़ेंः डेलीगेट्स ने देखा उत्तराखंड की संस्कृति के रंग, राउंड टेबल मीटिंग से रामनगर को दुनिया ने जाना

वहीं, वैज्ञानिकों ने बदलते मौसम को एक बड़ा कारण माना, जिससे स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है. प्रोफेसर अजय कुमार सूद ने बताया कि अब अगली बैठक अगस्त महीने में होगी. जिस पर फिर गहनता से चर्चा होगी. वहीं, विश्व के कई देशों से आए वैज्ञानिकों ने बदलते मौसम को स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा कारण माना. जिस पर गंभीरता से चर्चा की गई. वहीं, आज राउंड द टेबल कॉन्फ्रेंस के बाद अब गाला डिनर होगा. जबकि, कल सभी विदेशी प्रतिनिधि बिजरानी गेट से कॉर्बेट पार्क का भ्रमण करेंगे.

G20 समिट में विदेशी मेहमान.

इन चार मुद्दों पर हुई चर्चा

  • स्वास्थ्य संबंधी आगामी परेशानियों से कैसे निपटा जाए? वन हेल्थ पर मंथन.
  • पूरी दुनिया तक विज्ञान से जुड़ी जानकारियां को जन-जन तक पहुंचाना.
  • विश्व स्तर पर प्रयासों के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विविधता और समानता.
  • विज्ञान को अपने बीच में रखकर अपनी लीडरशिप तक आवाज पहुंचाएंगे सभी देश.

जी20 की बैठक 30 मार्च तक चलेगी:बता दें कि जी20 की बैठक रामनगर में 28 मार्च से लेकर 30 मार्च तक चलेगी. विदेशी डेलीगेट्स सुबह की पाली में कॉर्बेट पार्क के बिजरानी जोन में पार्क के अंदर भ्रमण करने के साथ ही पार्क प्रशासन के साथ कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे. गौर हो कि बीते दिन विदेशी डेलीगेट्स का पंतनगर हवाई अड्डे पर जोरदार स्वागत हुआ. इस दौरान छोलिया नृत्य ने विदेशी मेहमानों को खासा आकर्षित किया. वहीं, विदेशी मेहमान छोलियारों के साथ सेल्फी लेते दिखाई दिए.

Last Updated :Mar 29, 2023, 8:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details