दिल्ली

delhi

Forced Retirement : यूपी में 50 से अधिक उम्र वाले पुलिसकर्मी किए जाएंगे रिटायर

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 28, 2023, 7:26 AM IST

Updated : Oct 28, 2023, 7:57 AM IST

उत्तर प्रदेश पुलिस में 50 वर्ष से अधिक की आयु वाले पुलिसकर्मियों पर जबरिया रिटायरमेंट (Forced Retirement) की गाज गिरने का फरमान जारी हो गया है. इसके अलावा ऐसे पुलिसकर्मियों को भी जबरिया रिटायमेंट दिया जाएगा जिनके खिलाफ भ्रष्टाचार और विवादों में रहने के मामलों की संख्या ज्यादा है.

म

लखनऊ :उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में 50 साल से अधिक पुलिसकर्मियों की स्क्रीनिंग के बाद रिटायरमेंट का आदेश जारी हो गया है. एडीजी स्थापना संजय सिंघल की तरफ से सभी आईजी रेंज/ एडीजी जोन/ सभी 7 पुलिस कमिश्नर/ के साथ-साथ पुलिस की सभी विभाग को नोटिस भेजा गया है. 31 मार्च 2023 को 50 साल पूरा करने वाले उन पुलिसकर्मियों को अनिवार्य रिटायरमेंट की स्क्रीनिंग कर ली जाए. जिनका अब तक नौकरी का ट्रैक रिकार्ड ठीक नहीं रहा.

अनफिट पुलिसकर्मियों को जबरिया रिटायरमेंट दिया जाएगा.

इन बिन्दुओं पर होती है स्क्रीनिंग

  • भ्रष्टाचार के आरोप वालों की निर्णय के आधार पर स्क्रीनिंग.
  • शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को चिन्हित किया जाता है.
  • सर्विस रिकॉर्ड चेक होगा, कितनी बार सत्यनिष्ठा प्रभावित हुई.
  • कोई मुकदमा हुआ तो किस स्तर का और वर्तमान स्टेटस क्या है.
  • मिस कंडक्ट मिली या वार्निंग मिल तो कितनी बार दी गई.
  • कितनी बार सजा मिली या कितनी बार रिपोर्ट अधिकारियों को दी.
  • ड्यूटी नहीं करने वाले और लगातार गैर हाजिर होने वाले.
ऐसे दिया जाता है अनिवार्य रिटायरमेंट.


अपर पुलिस महानिदेशक स्थापना संजय सिंघल की ओर से सभी जिलों के 50 साल की उम्र पूरी करने वाले पुलिसकर्मियों की स्क्रीनिंग कराने और अनिवार्य सेवानिवृत्ति कराने के लिए कहा गया है. इस दौरान कमेटी का गठन करने और रिपोर्ट जिलेवार तैयार कराने को कहा गया है. इस रिपोर्ट में उन पुलिसकर्मियों को भी शामिल किया जाएगा, जिनके खिलाफ भ्रष्टाचार की कार्रवाई हुई है या फिर शारीरिक रूप से अक्षम हो चुके हैं. दरअसल डीजीपी मुख्यालय ने 30 नवंबर तक ऐसे पुलिसकर्मियों की सूची मांगी थी. हालांकि कई जिलों और विभागों से पुलिसकर्मियों की सूची नहीं भेजी गई, जो अनिवार्य सेवानिवृत्ति में आ रहे थे. ऐसे में डीजीपी मुख्यालय ने ऐसे पुलिसकर्मियों की लिस्ट मांगी है. इस मामले में एडीजी स्थापना का कहना है कि यह पुलिस की रूटीन कार्रवाई है.

Last Updated : Oct 28, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details