दिल्ली

delhi

सर्दियों के मौसम में ये फूल सजाएंगे आपकी बगिया

By

Published : Nov 23, 2021, 5:30 PM IST

plants, flowers, flowers to grow in winters, what flowers to grow in winters, gardening tips, gardening tips for beginners, flowers to grow in winters, beginners guide to gardening, home garden, kitchen garden, beautiful flowers, indoor plants, low maintenance plants

यूं तो सर्दियों के मौसम में पेड़ और पौधों पर काफी असर पड़ता है और उन्हें सही रहने के लिए काफी देखभाल की जरूरत होती है, लेकिन कुछ विशेष प्रकार के फूल वाले पौधे होते हैं जिन पर इस मौसम में ही फूल खिलते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं यह पौधे.

सर्दियों का मौसम मनुष्यों और जानवरों के लिए ही नहीं, बल्कि पेड़ पौधों के लिए भी कठिन होता है. इस मौसम में सर्द हवाओं, खुश्क वातावरण और धूप की कमी के चलते कई फूल वाले पौधे अपने पत्ते छोड़ देते हैं, लेकिन कुछ पौधे हैं, जो सर्दियों के मौसम में ही पनपते हैं. तो आइए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही पौधों के बारें में जो सर्दियों के मौसम में आपकी छोटी या बड़ी बगिया को रंग बिरंगे और खुशबूदार बना सकते हैं.

पेटुनिया (Petunia)

सर्दियों के लिए पेटुनिया की 'ग्रैंडिफ्लोरा' पेटुनिया प्रजाति को आदर्श माना जाता है. इसके फूल बड़े होते हैं तथा कई रंगों में आते हैं जैसे सफेद, पीला, गुलाबी, गहरा क्रिमसन और काला बैंगनी.

पेटुनिया (Petunia)

गज़ानिया (Gazania)
गज़ानिया का फूल बहुत सुंदर और आकर्षक होता है. गजानिया के फूल आमतौर पर सर्दियों के दिनों में लंबे समय तक खिलते है. इस पर नारंगी, बैंगनी, सफ़ेद और पीले रंगों के फूल खिलते हैं. गजानिया के पौधे को हमेशा ऐसी जगह पर लगाना चाहिए, जहां पर दिन में लगभग 6 से 7 घंटे की धूप आती हो. अगर इस पौधे को अच्छी धूप नहीं मिलती है, तो इससे यह मुरझाने लगता है. जिस गमले में या किसी क्यारी में आपने गजानिया का पौधा लगाया है, उसमे पानी निकलने की उचित व्यवस्था होनी चाहिए.

स्नोड्रॉप्स (Snowdrops)

स्नोड्रॉप्स के फूल देखने में सुंदर तथा छोटी बूंदों की तरह नजर आते हैं. यह आमतौर पर नवंबर की शुरुआत में खिलना शुरू होते हैं, तथा फरवरी तक बढ़ते हैं.

स्नोड्रॉप्स (Snowdrops)

इंग्लिश प्राइमरोज़ (English Primrose)
यह फूल सफेद, पीले, नारंगी से नीले, गुलाबी और बैंगनी रंग के लगभग हर रंग में आते हैं. इंग्लिश प्राइमरोज़ मध्य सर्दियों में खिलते है.

बेगोनिया टोरेनिया (Begonia Torania)
इन पौधों पर बेहद सुंदर छोटे-छोटे फूल आते हैं. फूलों वाले बैगोनियां दो प्रकार के होते हैं. एक के पत्ते हरे होते हैं तथा दूसरे के लाल. इन पौधों पर फूल सिर्फ सर्दियों में ही आते हैं तथा इन्हे ज्यादा खाद की जरूरत होती है. यह गमले में यह अच्छे से पनपते हैं. ये बहुत अच्छे से फैलते हैं तथा इन्हे हैंगिंग बास्केट में भी लगाया जा सकता है.

शीतकालीन चमेली / विंटर जैसमीन (Winter Jasmine)
शीतकालीन चमेली आपके बगीचे के लिए एक शानदार विकल्प है. वे कम रख-रखाव वाले पौधे हैं, जिन पर चमकीले पीले फूल आते हैं. यह जनवरी के शुरू में खिलते हैं.

स्नैपड्रैगन (Snapdragon)
यह रंग बिरंगे फूल वाला पौधा बहुत लो मेंटेनेंस होता हैं. इस पौधे को बहुत कम धूप की आवश्यकता होती है. इसलिए यह आसानी से लग जाता जाता है फूल देने लगता है.

स्नैपड्रैगन (Snapdragon)

एस्टर (Aster)

यह एक रंग बिरंगे फूलों वाला पौधा है. इस पर गुलाबी, बैंगनी, तथा सफेद रंग के फूल आते हैं. यह एक लो मैनटेनेंस पौधा है और इसे रोजाना पानी देने की जरूरत नहीं होती है.

एस्टर (Aster)

शीतकालीन हनीसकल(Winter Honeysuckle)

सर्दियों के हनीसकल के फूल नवंबर से अप्रैल तक खिलते हैं. इस पर क्रीम तथा सफ़ेद रंग के फूल आते हैं.

कैलेंडुला/ पॉट मैरीगोल्ड (Pot Marigold)
कैलेंडुला, जिसे आमतौर पर पॉट मैरीगोल्ड के रूप में जाना जाता है, पॉट और बगीचे दोनों में अच्छी तरह से पनपता है. इनकी देखभाल करना कफ सरल होता है. इस पर पीले तथा गहरे नारंगी रंग के अलग अलग शेड वाले फूल लगते हैं.

कैमेलिया (Camellia)
कैमेलिया सर्दियों में लंबे समय तक रह सकता हैं. इनकी देखभाल बहुत आसन है तथा इन पर बहुत सुंदर फूल आते हैं.

कैमेलिया (Camellia)

पढ़ें:बागवानी में उपयोग में आने वाले औजारों की सही देखभाल जरूरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details