दिल्ली

delhi

18 साल बाद नंगी आंखों से दिखाई देगा 5 ग्रहों का अद्भुत नजारा, जानिए कब देखें?

By

Published : Jun 23, 2022, 10:49 PM IST

पांच ग्रह एक साथ सीधे लाइन में

24 जून को करीब 18 साल बाद एक बार फिर से पांच ग्रह एक साथ सीधे लाइन में नजर आएंगे. खास बात यह है कि इस अद्भुत नजारे को सूर्योदय से पहले नंगी आखों से भी देखा जा सकेगा.

गोरखपुर: आसमान में शुक्रवार यानी 24 जून को करीब 18 साल बाद एक बार फिर से दुर्लभ नजारा दिखने को मिलेगा. जी हां, सौर मडंल के पांच ग्रह एक साथ सीधे लाइन में नजर आएंगे. बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि को एक साथ धरती से भी देखा जा सकता है. खास बात यह है कि नंगी आखों से भी यह अद्भुत नजारा देखा जा सकेगा. इस खगोलीय घटना को ग्रेट प्लेनेटरी एलाइनमेंट या प्लेनेटरी परेड भी कहा जाता है. इसको देखने के लिए आपको सुबह सूर्योदय से पहले जागना होगा. इससे पहले ऐसा खूबसूरत नजारा दिसंबर 2004 में दिखा था.

वीर बहादुर सिंह नक्षत्र शाला तारामंडल गोरखपुर के वरिष्ठ क्षेत्रीय वैज्ञानिक अधिकारी महादेव पाण्डेय के मुताबिक इस खगोलीय घटना को देखने के लिए नक्षत्र शाला में विशेष दूरबीनों के माध्यम से आम जन मानस को दिखाया और समझाया जायेगा. जिससे विद्यार्थियों और आम लोगों में खगोल विज्ञान के प्रति रुचि बढ़े.

यह भी पढ़ें-सरकार के आदेश पर खुली श्रीपारस हॉस्पिटल की सील, लाइसेंस निलंबन भी रद

नक्षत्र शाला के खगोलविद अमर पाल सिंह ने बताया कि जब दो या दो से अधिक ग्रह एक सीध में आ जाते हैं, तब इसे प्लेनेट परेड कहा जाता है. कुछ वर्षों के अंतराल पर प्रायः दो या तीन ग्रह एक सीध में आते हैं. लेकिन इस बार 24 जून को बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि ग्रहों का एक सीधी रेखा में आना दुर्लभ खगोलीय घटनाओं में से एक है. उन्होंने बताया कि चंद्रमा भी मंगल और बृहस्पति के बीच में दिखाई देगा. सौर मंडल के समस्त आठ ग्रहों का एक सीधी रेखा में आना बहुत ही दुर्लभतम खगोलीय घटना होती है. जो कि लगभग एक हजार साल में एक बार ही घटित होती है. ऐसा नाजारा 470 साल बाद सन् 2492 में दिखेगा.

कैसे देखेंःपांच ग्रहों के अद्भुत नजारे को देखने के लिए आपको पूर्व से लेकर दक्षिण पूर्व के आकाश में देखना होगा. इसे साधारण आंखों से भी देखा जा सकता है. लेकिन अगर आपके पास टेलिस्कोप है तो और ज्यादा अच्छे से देख सकते हैं. इसे सूर्योदय से आधा घंटा पहले क्षितिज से ऊपर देखा जा सकता है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप


ABOUT THE AUTHOR

...view details