दिल्ली

delhi

Paper leak case : 12वीं के पेपर लीक मामले में पांच गिरफ्तार, बोर्ड ने कहा-दोबारा नहीं होगी परीक्षा

By

Published : Mar 5, 2023, 6:35 PM IST

महाराष्ट्र में 12वीं का गणित का पेपर लीक होने के मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. तीन मार्च को एक परीक्षा केंद्र पर पेपर लीक हुआ था. बोर्ड का कहना है कि राज्य में कहीं और ऐसा मामला सामने नहीं आया इसलिए दोबारा परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी (Paper leak case).

Paper leak case
पेपर लीक केस

मुंबई :बुलढाणा जिले में 3 मार्च को 12वीं कक्षा का पेपर लीक होने की घटना हुई थी. परीक्षा का आयोजन महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, पुणे कर रहा है. परीक्षा से पहले गणित विषय का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल होने का मामला विधानसभा में भी गूंजा था (Paper leak case).

विधानसभा हॉल में नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार ने इस पेपर लीक मामले की तस्वीरें दिखाईं. उसके बाद राज्य सरकार को निशाने पर लिया और इस मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. इसके बाद अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ सिंदखेड राजा पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था.

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी ने इस मामले को गंभीरता से लिया है. वहीं, पुलिस ने पांच आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. आरोपियों में गणेश नागरे, पवन नागरे, गणेश पाल्वे, गोपाल शिंगाने शामिल हैं.

पुलिस का कहना है कि जल्द ही पेपर लीक मामले के मुख्य आरोपी को भी पकड़ लिया जाएगा. गिरफ्तार आरोपियों में दो शिक्षकों के शामिल होने से पूरे जिले में सनसनी है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि तीन इसाम स्थानीय क्षेत्र के रहने वाले हैं. पूरे प्रदेश में हड़कंप मचाने वाले इस पेपर लीक मामले में सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि पुलिस तंत्र कितनी जल्दी मास्टरमाइंड तक पहुंचती है.

सिंधखेड राजा तालुका के एक परीक्षा केंद्र से हायर सेकेंडरी परीक्षा के तहत 03 मार्च 2023 को गणित विषय के प्रश्नपत्र के दो पेज लीक हो गए. राज्य बोर्ड की सचिव अनुराधा ओक ने बताया कि राज्य में कहीं भी ऐसा मामला नहीं पाया गया ऐसे में 12वीं कक्षा की गणित विषय की परीक्षा फिर से आयोजित नहीं होगी. वहीं, मांग की जा रही है कि सरकार नकलमुक्ति अभियान पर उतरी है या नहीं, इसकी जांच की जाए.

पढ़ें- RPSC Paper Leak Case : मुख्य आरोपी भूपेंद्र सारण को पुलिस ने बेंगलुरु से किया गिरफ्तार, उदयपुर लाकर निकाला जुलूस

ABOUT THE AUTHOR

...view details