दिल्ली

delhi

I2U2 क्वाड की पहली शिखर बैठक आज, पीएम मोदी होंगे शामिल

By

Published : Jul 14, 2022, 8:31 AM IST

I2U2 Summit: एशिया में भारत की भागीदारी के साथ अमेरिका, यूएई और इजराइल के बने क्वाड ग्रुप I2U2 की पहली बैठक आज होने जा रही है. यह बैठक डिजिटल माध्यम में होगी, जिसमें पीएम मोदी भी हिस्सा लेंगे.

पीएम मोदी
पीएम मोदी

नई दिल्ली:अमेरिका (America), यूएई (UAE) और इजराइल (Israel) के साथ भारत (India) की एक नई साझेदारी शुरू हो रही है, जिसे I2U2 का नाम दिया गया है. फिलहाल विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि एशिया (Asia) में भारत की भागीदारी के साथ बने दूसरे क्वाड यानि I2U2 की पहली शिखर बैठक आज होना जा रही है. जो की डिजिटल माध्यम में होगी.

विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज I2U2 की वर्चुअल समिट में हिस्सा लेंगे. I2U2 की वर्चुअल समिट में भारत के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, इजराइल के प्रधानमंत्री येर लापिद, यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान भी उपस्थित रहेंगे.

तेल अवीव से हिस्सा लेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन
जानकारी के अनुसार एक क्वाड सम्मेलन पर जोर देने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इज़राइल की राजधानी तेल अवीव से हिस्सा लेंगे. इस दौरान जो बाइडन के साथ इजराइल के पीएम येर लापिद भी मौजूद रहेंगे, वहीं संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मुहम्मद बिन ज़ायद अल नाह्यान इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे.

पढ़ें:QUAD के कदम से घबराया चीन, दस छोटे देशों से समझौते का बनाया प्लान

महत्वपूर्ण क्षेत्रों में निवेश को लेकर होगी चर्चा
विदेश मंत्रालय के अनुसार इस बैठक में चारों देश के नेता ऊर्जा, परिवहन, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में निवेश के नए आयाम पर चर्चा करेंगी. बताया जा रहा है कि इस नए क्वाड ग्रुप I2U2 का उद्देश्य प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी के साथ निवेश और आधारभूत ढांचे की क्षमता का विकास करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details