दिल्ली

delhi

जम्मू कश्मीर : हज यात्रियों का पहला जत्था श्रीनगर हवाई अड्डे पर उतरा

By

Published : Jul 18, 2023, 3:46 PM IST

हज यात्रियों का पहला जत्था श्रीनगर हवाई अड्डे पर उतरा. 630 हजयात्री लौटे हैं. वहीं, तीर्थयात्रियों का आखिरी जत्था 2 अगस्त को श्रीनगर पहुंचेगा.

pilgrims
अपनों से मिलते हजयात्री

श्रीनगर:सऊदी अरब में हज करने के बाद जम्मू-कश्मीर के हज यात्रियों का पहला जत्था मंगलवार को श्रीनगर हवाई अड्डे पर उतरा. सूत्रों ने बताया कि 630 तीर्थयात्रियों का पहला जत्था सुबह एक विशेष उड़ान से हवाई अड्डे पर उतरा.

तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे का हवाई अड्डे पर शीर्ष नागरिक और पुलिस अधिकारियों ने स्वागत किया, जिसमें मंडलायुक्त कश्मीर विजय कुमार बिधूड़ी, उपायुक्त बडगाम, अक्षय लाबरू, संसद सदस्य और हज समिति के सदस्य फारूक अब्दुल्ला और हसनैन मसूदी, स्वास्थ्य निदेशक कश्मीर मुश्ताक अहमद राथर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे.

इस वर्ष जम्मू-कश्मीर से 6,698 पुरुष और 5,369 महिलाओं सहित 12,000 से अधिक तीर्थयात्रियों हज कर रहे हैं. इनमें बिना महरम वाली 111 महिलाएं भी शामिल थीं.

इस वर्ष भारत से 138,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने पवित्र तीर्थयात्रा की. गौरतलब है कि कश्मीर से हज 2023 के लिए 315 तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को इस साल 7 जून को श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना किया गया था.

315 तीर्थयात्रियों का जत्था दोपहर में एक विशेष उड़ान में जेद्दा के लिए श्रीनगर हवाई अड्डे से रवाना हुआ था. उसी दिन शाम को कई तीर्थयात्रियों को हवाई अड्डे से रवाना किया गया. तीर्थयात्रियों का आखिरी जत्था 21 जून को हज के लिए रवाना हुआ था. तीर्थयात्रियों का आखिरी जत्था 2 अगस्त को श्रीनगर पहुंचेगा.

तीर्थयात्रियों की रवानगी के लिए श्रीनगर हवाई अड्डे पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए हज हाउस के अलावा हवाईअड्डा मार्ग पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था.

ये भी पढ़ें-

Jammu and Kashmir News : हज के लिए रवाना होने से पहले तीर्थयात्रियों को लगाया गया विशेष टीका

ABOUT THE AUTHOR

...view details