दिल्ली

delhi

Bypass Surgery In India: कर्नाटक में बिना बाईपास सर्जरी के केन्याई महिला मरीज का बदला गया हार्ट वॉल्व

By

Published : Jan 11, 2023, 8:47 PM IST

कर्नाटक के मैंगलोर में एक महिला की बिना बाईपास सर्जरी के हार्ट वॉल्व (Bypass Surgery In India) का रिप्लेसमेंट हुआ है. यह महिला केन्या की नागरिक है, जिसकी पहले एक बार बाईपास सर्जरी हो चुकी थी.

Kenyan woman patient's heart valve replaced
केन्याई महिला मरीज का बदला गया हार्ट वॉल्व

मैंगलोर: हार्ट वॉल्व रिप्लेसमेंट आमतौर पर बाइपास सर्जरी के जरिए ही किया जाता है. लेकिन कर्नाटक के मैंगलोर में केन्या की एक महिला मरीज का बिना बाईपास सर्जरी (Bypass Surgery In India) के हार्ट वॉल्व रिप्लेसमेंट सफलतापूर्वक किया गया है. केन्या की एक 65 वर्षीय महिला माइट्रल वाल्व नामक हृदय रोग से पीड़ित थी. 2014 में इस महिला की अहमदाबाद में बाइपास हार्ट सर्जरी हुई थी. उस दौरान उसके दिल में एक कृत्रिम वाल्व लगाया गया था. 8 साल बाद यह कृत्रिम वॉल्व काम करने लायक नहीं रह गया.

बिना बाईपास सर्जरी के केन्याई महिला मरीज का बदला गया हार्ट वॉल्व

नतीजतन, महिला की हृदय गति बिगड़ने लगी. इसके चलते उन्हें सांस लेने में गंभीर दिक्कत और ब्लड प्रेशर की गंभीर समस्या होने लगी. इस लिहाज से जब वह अहमदाबाद के उसी अस्पताल में गईं, जहां उनकी पहले सर्जरी हुई थी, तो वहां के डॉक्टर को दोबारा बाइपास सर्जरी करने की बात कही. डॉक्टरों ने बताया कि इसके अलावा और कोई रास्ता नहीं है. दूसरी बाइपास सर्जरी बहुत खतरनाक होती है. दूसरी सर्जरी में बचने की बहुत कम संभावना होती है.

जब महिला ने इस बीमारी के वैकल्पिक उपचार की खोज की, तो उसे मैंगलोर के इंडियाना अस्पताल के बारे में पता चला, जिसने पहले भी बाईपास सर्जरी के बिना हृदय वाल्व प्रतिस्थापन किया था. महिला ने अस्पताल प्रशासन से संपर्क किया.

पढ़ें:Bengaluru Metro pillar collapse : हादसे में कंस्ट्रक्शन कंपनी समेत आठ के खिलाफ FIR

इंडियाना अस्पताल के डॉक्टर यूसुफ कुंबले और उनकी टीम ने इस केन्याई महिला की जांच की और उन्नत तकनीक का उपयोग करके बिना बाईपास सर्जरी के हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी की. महिला का इलाज बाईपास सर्जरी के बिना इंटरवेंशनल तकनीक (पुराने वाल्व को हटाए बिना दूसरे वाल्व को बदलने की इंटरमीडिएट रिप्लेसमेंट थेरेपी) द्वारा किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details